Beauty Tips: कोरोना काल में ऐसे करें फेशियल मसाज और पाएं दमकती गोरी त्वचा

0
39
facial
.

हर लड़की चाहती है कि पूरा दिन उसकी त्वचा खिलती और दमकती दिखे। ऐसे में ये बहुत जरूरी होता है कि आप अपने चेहरे का कितना ख्याल रखते हैं। ग्लोइंग स्किन पाना कोई मुश्किल काम नहीं है। क्या आपने कभी फेशिल मसाज के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पा सकते हैं फेशियल मसाज से ग्लोइंग स्किन।

ऐसे करें अपने चेहरे की मसाज

  • चेहरे का फेशियल करने का सबसे पहला कदम है अपने हाथ को अच्छे से धोना, क्योंकि हमारे हाथ में ही सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होता है, इस वजह से हमे मसाज करने से पहले हाथ धो लेने चाहिए। बैक्टीरिया से होने वाले इन्फेक्शन से कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं, इसलिए मसाज करने से पहले हाथ को अच्छे से साफ करना बहुत जरूरी है।
  • फेस पर फेशियल मसाज करने का पहला कदम है अपने चेहरे को किसी लोशन से साफ कर के सुखाना। इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपके लिए फेशियल करना आसाना होगा।
  • चेहरा धोने के बाद अपने हाथ की उंगलियों को पूरे चहरे पर फिराइए। आपको उंगलियां चेहरे पर जल्दी-जल्दी घुमानी होंगी। इससे आपकी स्किन गरम हो जाएगी, जिसके बाद ही आप फेशियल शुरु करेंगी।

कमर दर्द के लिए रामबाण है मार्जरी आसन, इन योगासनों की मदद से कमर को रखें फिट | health – News in Hindi

  • फेशियल मसाज शुरु करते हुए अपने हाथों पर थोड़ा मॉइश्चराइजर ले लीजिए और उसे दोनों हाथों की उंगलियों पर लगा लीजिए। अब इस मॉइश्चराइजर को अपने माथे पर लगाइए और उंगलियों से ज़िगज़ैग तरीक से 2 मिनट तक मसाज करिए। इसके बाद उंगलियों को माथे पर उपर की ओर ले जाते हुए 2 मिनट तक मसाज करिए। अब आइब्रोज के बीच वाले हिस्से पर भी उंगलियों से मसाज करिए।
  • हाथ में और मॉइशचराइजर लेकर माथे के नीचे वाले साइड के दोनों हिस्सों पर धीरे-धीरे मसाज करिए। उम्र बढ़ने पर या ज्यादा टेंशन लेने पर इन जगहों पर सबसे पहले सिकुड़न दिखाई देने लगती है। ऐसे में इन हिस्सो का मसाज ध्यान से करना चाहिए। इस हिस्से को दबाते हुए क्लॉकवाइज अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे घुमाइए।
  • इससे त्वचा का रक्त संचार बढ़ेगा और थकान भी दूर होगी। कुछ समय तक मसाज करने के बाद कुछ सेकेंड के लिए रुकिए और फिर मसाज शुरु करिए। ऐसा 3-4 बार करिए।
  • अब बारी है आंखों के नीचे वाले एरिया का मसाज करने की। आंखों के नीचे वाले एरिया में आपकी थकान और अस्वस्थ त्वचा सबसे पहले दिख जाती है। मसाज से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आंखों के नीचे वाली त्वचा में थकान और सिकुड़न नहीं आती। अपने हाथ पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लीजिए और अपनी उंगलियों पर लगाइए।

यूपी कैडर के दो IPS अफसर विजिलेंस की जांच में पाए गए दोषी, शासन को सौंपी गई रिपोर्ट

  • अपनी मिडिल और रिंग फिंगर से आंखों के नीचे वाले एरिया पर यू शेप बनाते हुए मसाज करिए। यहां मसाज करते हुए उंगलियों का ध्यान रखिए की उससे आपकी आंखों को कोई नुकसान न हो और लगातार 3-4 मिनट तक मसाज करिए।
  • गालों पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लगाइए। अब उंगलियों को दोनों साइड के गालों पर रखिए और सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरु करिए। चेहरे के बीच से मसाज शुरु करते हुए बाहरी हिस्से तक जाइए। इससे रक्त संचार बढ़ेगा। कुछ मिनट तक ऐसे ही मसाज करने के बाद गाल सॉफ्ट होने के साथ ही ग्लो करने लगेंगे। 5-10 मिनट तक मसाज करना होगा।
  • जबड़ों पर मॉइश्चराइजर लगाइए और उंगलियों से जबड़ों और गर्दन पर ऊपर से नीचे उंगलियों को ले जाते हुए मसाज करिए। जबड़ों से शुरु करते हुए गर्दन की ओर उंगलियों को ले जाते हुए कॉलरबोन तक ले जाए। इससे गर्दन को आराम मिलेगा और त्वचा में कसाव भी आएगा। गर्दन पर 5-6 मिनट तक मसाज करिए।
  • इस तरह फेशियल मसाज करने में पूरे 15-20 मिनट तक का वक्त लगता है। तो अपनी स्किन को फ्रेश बनाने, निखार लाने और आराम देने के लिए हफ्ते में एक बार फेशियल मसाज जरूर करवाएं। आपको इसके लिए सिर्फ थोड़ा सा समय निकालना होगा और थोड़े से मॉइश्चराइजर की जरूरत होगा। तो अब आप भी इंतज़ार न करें, जल्दी से जाकर फेशियल मसाज लें।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here