NEET 2020: जानिए कैसे डाउनलोड करें अनऑफिशियल उत्तर कुंजी, गणना करें स्कोरकार्ड | भारत समाचार

0
46
.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) रविवार को देशभर के 3,800 से अधिक केंद्रों पर आयोजित की गई। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को जल्द ही NEET 2020 उत्तर कुंजी जारी करने की उम्मीद है।

इस बीच, 13 सितंबर, 2020 को आयोजित परीक्षा के लिए एक अनौपचारिक NEET उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र कुछ कोचिंग संस्थानों और विशेषज्ञों द्वारा साझा किया गया है।

उम्मीदवार, जो परीक्षा में उपस्थित हुए थे, अनौपचारिक उत्तर कुंजी से विस्तृत विश्लेषण और अन्य विवरणों की जांच कर सकते हैं और अपने स्कोर के बारे में एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ, उम्मीदवार वांछित संस्थानों में प्रवेश की अपनी संभावनाओं का पता लगाने में सक्षम होंगे।

NEET 2020 परीक्षा एक पेन और पेपर आधारित परीक्षा थी। NEET 2020 परीक्षा जिसमें तीन वर्गों में विभाजित 180 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल हैं – भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) जिसमें 45 प्रश्न प्रत्येक 720 के कुल अंकों के लिए रखे गए हैं। NEET 2020 उत्तर कुंजी में प्रश्नों के सही उत्तर होंगे तीन घंटे के पेन-एंड-पेपर आधारित मोड टेस्ट में पूछा गया।

अनौपचारिक asnwer-key डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

STEP 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
STEP 2: लॉगइन लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: मान्य एनईईटी आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
चरण 4: उत्तर कुंजी देखने के लिए एक टैब स्क्रीन पर दिखाई देगा।
चरण 5: प्रदर्शित उत्तर कुंजी की जाँच करें और इसे डाउनलोड करें।
चरण 6: उत्तरों का मिलान करने के लिए OMR शीट का उपयोग करें।

NEET स्कोर की गणना करने का सूत्र नीचे दिया गया है:

NEET 2020 का स्कोर = 4 x (सही उत्तर की संख्या) – 1 x (गलत asnwer की संख्या)

इस बीच, एनटीए को अक्टूबर 2020 में एनईईटी परिणाम की घोषणा करने की उम्मीद है। एनटीए द्वारा अभी सटीक तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है।

उम्मीदवारों को आधिकारिक उत्तर कुंजी और उनकी ओएमआर शीट को मिलान करने और सही प्रतिक्रियाओं की संख्या और गलत लोगों की संख्या को समेटने के लिए रखना होगा।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here