लखनऊ: यूपी में बनेगा राज्य किन्नर आयोग, समाज कल्याण विभाग ने शासन को भेजा प्रस्ताव

0
27
transgender
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जल्द ही किन्नर (Transgender)कल्याण बोर्ड का गठन होगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार हो चुका है। बता दें कि समाज कल्याण मंत्री इस बोर्ड के पदेन अध्यक्ष और विभाग के अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव उपाध्यक्ष होंगे। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक उतर प्रदेश में 1 लाख 35 हजार 600 ट्रांसजेंडर हैं। हालांकि, समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों का मानना है कि तमाम लोग जनगणना के समय किन्नर (Transgender)होने की जानकारी छिपा लेते हैं जिससे साफ तौर पर सही आंकड़ा निकालना मुश्किल हो जाता है।

यूपी- प्रतापगढ़ जा रहे सपा प्रतिनिधि मंडल की पुलिस से नोंकझोंक, MLC सुनील सिंह साजन ने लगाया गंभीर आरोप

 

आपक बता दें कि वैसे इनकी संख्या इससे कहीं ज्यादा होगी। किन्नरों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार ने उतर प्रदेश किन्नर (Transgender)कल्याण बोर्ड के गठन का निर्णय लिया है। प्रस्ताव के मुताबिक, राज्य मुख्यालय स्तर पर समाज कल्याण मंत्री इस बोर्ड के अध्यक्ष और अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव, समाज कल्याण उपाध्यक्ष बनेंगे। समाज कल्याण निदेशक इसके सदस्य सचिव होंगे। इसके साथ महिला कल्याण, वित विभाग, गृह विभाग, न्याय विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के प्रमुख सचिव या अपर मुख्य सचिव और लखनऊ पुलिस कमिश्नर इस बोर्ड के सदस्य होंगे।

मुजफ्फरनगर: पूर्व सैनिकों ने बजाया शिव सेना के खिलाफ बिगुल शिव सेना के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दी चेतावनी

बता दें कि सभी पांच परिक्षेत्र बुंदेलखंड, पश्चिमांचल, पूर्वांचल, अवध और रूहेलखंड के एक-एक किन्नर (Transgender)भी इस बोर्ड में बतौर सदस्य शामिल किए जाएंगे। किन्नरों के लिए काम करने वाली दो एनजीओ भी इसके सदस्य रहेंगे। बताते चलें कि जिलास्तर पर डीएम की अध्यक्षता में स्थानीय इकाई का गठन किया जाएगा, जिसके सदस्य सचिव जिला समाज कल्याण अधिकारी होंगे। पुलिस अधीक्षक, सीएमओ, सीडीओ और सभी कल्याण विभागों के अधिकारी इस इकाई के सदस्य होंगे। समाज कल्याण विभाग के सूत्रों के मुताबिक, प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। जल्द ही इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट के सामने रखा जाएगा।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here