अनलॉक 4: स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, शिक्षा मंत्री ने की बड़ी घोषणा | भारत समाचार

0
76
.

चूंकि कोरोनोवायरस COVID-19 महामारी के तंतुओं ने अपनी पकड़ मजबूत करना जारी रखा है, देश भर के छात्रों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है क्योंकि स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। मार्च के अंतिम सप्ताह से, घातक महामारी के कारण, बहुत सारे छात्रों को शिक्षा का नुकसान उठाना पड़ा है और अब सभी को स्कूलों और कॉलेजों के फिर से खुलने का इंतजार है।

वर्तमान में, भारत अनलॉकिंग प्रक्रिया में अपने कदम उठा रहा है और अब अनलॉक 4.0 में है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले ही अनलॉक कर दिया है। रेलगाड़ियों, महानगरों, बसों सहित सार्वजनिक परिवहन को अनलॉक करने के लिए 4.0 दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल और कॉलेजों को अनलॉक करने के लिए 4.0 दिशानिर्देश भी सुझाव देते हैं।

लाइव टीवी

हालांकि, जिस तरह से देश में कोरोनोवायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए केंद्र ने स्कूलों और कॉलेजों को 30 सितंबर तक बंद करने का आदेश दिया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अनलॉक 4.0 के साथ, यह माना जाता था कि स्कूल खोले जाएंगे। 1 सितंबर से देश।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 सितंबर को COVID-19 महामारी के मद्देनजर अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए स्कूलों के आंशिक रूप से फिर से खोलने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की। मंत्रालय ने गतिविधियों के चरण-वार अनलॉक करने की अनुमति देने के केंद्र के निर्णय के मद्देनजर एसओपी जारी किया। इसने सामान्य सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित सामान्य निवारक उपाय जारी किए हैं जिनका COVID-19 के जोखिम को कम करने के लिए पालन किया जाना चाहिए।

इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने मंगलवार को कहा कि 21 सितंबर से राज्य में किसी भी प्रकार का कोई स्कूल नहीं खुलेगा। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि राज्य में 21 सितंबर से किसी भी प्रकार का कोई स्कूल नहीं खुलेगा, यह निर्णय लिया गया है। कोरोनोवायरस मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों के भविष्य को खतरे में नहीं डाला जा सकता है, इसलिए, सरकार ने राज्य में कोई भी स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है।

इससे पहले हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने स्कूल कॉलेज खोलने के संबंध में एक बड़ा बयान दिया है। पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम के दौरान, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा राज्य में स्कूल खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केंद्र सरकार की अनुमति और दिशानिर्देशों का इंतजार कर रही है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि राज्य स्कूलों को खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार है, यह कहते हुए कि इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। केंद्र सरकार से अनुमति मिलने पर स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तालाबंदी के दौरान ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए हैं।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here