चेन्नई एयर कस्टम्स द्वारा जब्त की गई 12 लाख रुपये से अधिक की साइकोट्रोपिक दवाएं | चेन्नई समाचार

0
35
.

चेन्नई: खुफिया जानकारी के आधार पर, चेन्नई एयर कस्टम्स के अधिकारियों ने डाक पार्सल को संदिग्ध कर दिया जिसमें साइकोट्रॉपिक ड्रग्स थे जो अमेरिका के लिए बाध्य थे। निरीक्षण करने पर, यह पाया गया कि पार्सल में साइकोट्रोपिक दवाओं की 3440 गोलियां थीं और उन्हें एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत जब्त कर लिया गया था।

पार्सल में Addwize 10mg (Methylphenidate) की 234 स्ट्रिप्स, लोनाज़ेप की 1 mg (Clonazepam) की 50 स्ट्रिप्स और Zolfresh 10 mg (Zolpidem) की 40 स्ट्रिप्स थीं। उनके पास से मेथिलफेनिडेट की 2340 गोलियां, ज़ोलपिडेम की 600 गोलियां और क्लोनाज़ेपम की 500 गोलियाँ बरामद की गईं।

ये दवाएं ड्रग एंड कॉस्मेटिक नियम 1945 की अनुसूची ‘X’ और ‘H’ के अंतर्गत आने वाले मनोदैहिक पदार्थ हैं और NDPS अधिनियम, 1985 के तहत भी शामिल हैं। अनुसूची H दवाओं को उन लोगों के रूप में पहचाना जा सकता है जिनमें ‘Rx’ अंकन है। पैकेजिंग, जबकि अनुसूची एक्स दवाओं को उनकी पैकेजिंग पर ‘एक्सआरएक्स’ के साथ लेबल किया जाता है। अनुसूची एक्स अधिक शक्तिशाली संस्करण है जो कुछ चिकित्सा शर्तों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है और इसमें मादक और मनोप्रेहिक पदार्थों पर आधारित दवाएं शामिल हैं।

मिथाइलफेनिडेट एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र उत्तेजक है और इसका उपयोग अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी), और नारकोलेप्सी के इलाज के लिए किया जाता है। ज़ोलपिडेम एक शामक है, जिसे एक कृत्रिम निद्रावस्था का भी कहा जाता है और इसका उपयोग अनिद्रा के इलाज के लिए किया जाता है। Clonazepam, एक प्रकार की मिरगी-रोधी दवा है, जिसका उपयोग कुछ जब्ती विकारों के इलाज के लिए किया जाता है।

जबकि ये दवाएं पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी से प्रिस्क्रिप्शन लेने पर फार्मेसियों से ज्यादातर उपलब्ध हैं, विभिन्न कानूनी या अवैध चैनलों के माध्यम से खरीदे जाने के बाद उनका व्यापक रूप से दुरुपयोग किया जाता है। जबकि उनके पास एक विशिष्ट चिकित्सा उपयोग है, यह उच्च दुरुपयोग क्षमता वाला पदार्थ है।

कानूनी मार्ग के माध्यम से खरीदे जाने पर दवाओं का मूल्य काफी कम है, हालांकि, विकसित देशों में उनके पास बहुत अधिक सड़क मूल्य है जहां वे बड़ी संख्या में अवैध रूप से खरीद करने के लिए कठिन हैं।

ऐसा कहा जाता है कि जब्त की गई गोलियों की कुल कीमत (कुल) 17,000 अमेरिकी डॉलर या 12 लाख रुपये तक हो सकती है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here