अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के साथ ही हाईटेक होगा अयोध्या शोध संस्थान

0
28
ayodhya
.

अयोध्या। (फर्स्ट आई ब्यूरो) अयोध्या शोध संस्थान हाईटेक व्यवस्थाओं से लैस होगा जिसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है। योगी सरकार की 18 करोड़ की योजना से आधुनिक प्रणाली के तहत निर्माण किया जाना है। जिसके लिए 14 करोड़ की धनराशि अवमुक्त भी कर दी गई है।

आने वाले दिनों में चार मंजिला इमारत में तैयार किया जाएगा साथ ही यहां पर होने वाली अनवरत रामलीला को भी पर्यटक घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से देख सकेंगे। इसकी व्यवस्था भी की जा रही है। जिसके लिए पहले बनी बिल्डिंग के कुछ हिस्से को गिराए जाने का कार्य शुरू किया गया है। वही चल रहे कार्यों को लेकर आम नागरिकों के लिए संग्रहालय के सभी व्यवस्थाओं को एक वर्ष तक के लिए बंद कर दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने कार्यभार संभालते ही सभी थानाध्यक्षों को दिए ये निर्देश

अयोध्या शोध संस्थान के प्रशानिक अधिकारी रामतीर्थ ने बताया कि तुलसी स्मारक भवन ( अयोध्या शोध संस्थान ) का निर्माण 1965 में हुआ था। इस स्थान पर रखे शिल्प सामग्रियों के प्रदर्शन के लिए पर्याप्त जगह भी नही थी। बता दें कि कमरे भी बहुत छोटे छोटे बने थे। इसके लिए कुछ भाग को तोड़कर नया निर्माण कार्य किया जाएगा जिसमे 4 मंजिल बनेंगे। पहले भाग पर कार्यालय, दूसरे पर पुस्तकालय, तीसरे पर प्रशानिक भवन, और चौथे पर कांफ्रेंसिंग हाल का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही पूरा भवन आधुनिक और वातानुकूलित होगा।

जबकि पुराने भवन में भूतल पर शिल्प संग्रहालय स्थापित है और पहले मंजिल पर 15 वर्ष से अनवरत रामलीला आयोजित होता रहा है। जिसे वातानुकूलित किए जाने के साथ मॉडल और ऑनलाइन जैसी प्रक्रिया में शामिल किए जाने के उपकरण को भी लगाए जाने का कार्य किया जाएगा इसके साथ ही तीसरे तल का निर्माण कर विदेशी शिल्प सामग्री का संग्रह किया जाएगा।

अभी-अभी: हो गया ऐलान, यूपी के पंचायत चुनाव से जुड़ी आई ये बड़ी खबर…

वहीं बताया जा रहा है कि चल रहे निर्माण कार्य को देखते हुए आम नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है साथ ही यहां की सभी व्यवस्थाओं को निर्माण कार्य पूरे होने तक के लिए अयोध्या की सरयू तट स्थित अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय में सिर्फ किए जाने का कार्य भी किया जा रहा है।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here