Economy: खुशखबरी! ट्रेडर्स को बड़ी राहत, अब नहीं देना होगा ज्यादा GST

0
35
gst
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में माल की खरीद-बेच करने वाले ट्रेडर्स के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। बता दें ति अब उन्हें आधा फीसदी ही एसजीएसटी देना पड़ेगा। अभी तक उन्हें एक फीसदी देना पड़ता था। अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर आलोक सिन्हा ने यूपी में माल और सेवाकर (42वां संशोधन) नियमावली-2020 जारी की है।

केंद्र के संशोधन के आधार पर इसे संशोधित किया गया है। जीएसटी में ट्रेडर्स यानी माल खरीद कर बेचने वालों के लिए जीएसटी देने की स्थिति अब साफ कर दी गई है। इसके साथ ही भविष्य में राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले समाधान योजना का लाभ भी दिया जा सकेगा। अभी तक केवल सर्विस सेवाओं में होटल और रेस्टोरेंट वालों को ही फायदा मिलता था लेकिन अब इसके अलावा अन्य सर्विस प्रदाताओं को इसका फायदा मिल सकेगा।

आजमगढ़- कृषि महाविद्यालय के कृषि सह अधिष्ठाता पद पर डॉ. धीरेंद्र सिंह ने संभाला कार्यभार

आपको बता दें कि इसके साथ ही किसी तरह के सामान की आपूर्तिकर्ताओं को जीएसटी देने में राहत दे दी गई है। नई व्यवस्था के आधार पर आपूर्तिकर्ताओं कुल टर्नओवर का ढाई फीसदी जीएसटी देना पड़ेगा। पहले यह करीब पांच फीसदी तक देना पड़ रहा था। इसी तरह गुड्स सर्विस सेवा पर तीन प्रतिशत टैक्स देने की व्यवस्था की गई है। यह नियमावली उत्तर प्रदेश माल और सेवा कर नियमावली कही जाएगी और इसे 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी माना जाएगा।

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here