कोरोना महामारी के बीच बुरी खबर- यहां हुई ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी, मचा हड़कंप

0
52
amid Corona pandemic lack of oxygen cylinder caused
.

मुंबई.कोरोना महामारी के बीच एक बुरी खबर आई है। मुंबई में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से हड़कंप मच गया है आमना ने बताया, “मुझे मेरी मम्मी के लिए ज़रूरत पड़ती है, अभी तक ऐसी कोई दिक़्क़त नहीं थी 250 में ख़रीदती थी, लेकिन अब शॉर्टिज की वजह से कल रात से 350 में मिल रहा है.”

ऑक्सीजन की कमी के कारण अपने को खो चुके, ये मुंबई के शाहनवाज़ शेख़ हैं, इस हादसे के बाद ये  ग़रीब और असमर्थ जरूरतमंद लोगों को फ़्री में क़रीब डेढ़ हज़ार ऑक्सीजन सिलेंडर बांट चुके हैं, वो बताते हैं कि अब 90-90 किलोमीटर दूर ऑक्सीजन ढूंढने जाना पड़ता है.

वहीं जौहर दीवान भी शहर में जरूरतमंदों तक ऑक्सीजन पहुंचाते हैं, वो बताते हैं हर रोज़ नय दाम तय हो रहे हैं. उन्होंने बताया. “पहले 200 के अंदर था, अब साढ़े 350 तक जाता है, हर रोज़ नय दाम, लोग आकर हाथ जोड़ते हैं, लेकिन है ही नहीं अपने पुराने पेशेंट के लिए कम पड़ रहा है, तो नय को कहां से दें. भयानक स्थिति है.”

महाराष्ट्र में क़रीब पांच बड़े मैनुफ़ैक्चरर्स बताए जाते हैं जो ऑक्सीजन बनाते हैं कि वहीं 80 रिफ़िलर्स के ज़रिए पूरे राज्य में ऑक्सीजन पहुंचता है,  इनके एक डीलर ने बताया, क़रीब 13 रुपये क्यूबिक मीटर में मिलने वाला ऑक्सीजन 40 से 45 रुपये में मिल रहा है…

एसोसियेशन ऑफ़ मेडिकल कन्सल्टंट के प्रेसिडेंट बिल के ज़रिए दिखा रहे हैं कि अस्पतालों में इस्तेमाल होने वाला 6,250 रुपये में मिलने वाला ऑक्सीजन ड्यूरा सिलिंडर 9000 में मिल रहा है.

मेडिकल कन्सल्टंट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. दीपक बैद ने बताया, “ऑक्सीजन की कमी की वजह से अस्पताल नए मरीज़ों को एडमिट नहीं कर पा रहे हैं.”

वहीं बढ़ी शिकायतों के बीच महाराष्ट्र सरकार ऑक्सिजन टैंकर बढ़ाने का फ़ैसला किया है. खाद्यान्न व आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा, “फ़ैक्टरीयां ऑक्सीजन देने के लिए तैयार हैं, लेकिन टैंकर की कमी के कारण कई जगह कमी देखी गई, अभी इसको देखते हुए हम टैंकर बढ़ा रहे हैं बहुत जल्द ये कमी दूर होगी. ”

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here