अभी-अभी- मोदी सरकार ने कर दिया ऐलान, इस दिन भारत में उपलब्ध हो जाएगी COVID-19 वैक्सीन

0
77
Health Minister Harsh Vardhan COVID-19 vaccine India early 2021
.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच लाखों भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार (17 सितंबर) को कहा कि COVID-19 वैक्सीन 2021 की शुरुआत तक भारत में उपलब्ध कराया जाएगा।

“अन्य देशों की तरह, भारत भी प्रयास कर रहा है। तीन टीके उम्मीदवार विभिन्न चरणों में हैं। प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में, एक विशेषज्ञ समूह इसे देख रहा है और इसके स्थान पर उन्नत नियोजन है। हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत तक भारत में एक वैक्सीन उपलब्ध होगी, ”हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा।

यह ध्यान दिया जाना है कि ज़ेडियस कैडिला और भारत बायोटेक द्वारा दो स्वदेशी टीकों के लिए नैदानिक ​​परीक्षण अभी चल रहे हैं, दोनों चरण 1 परीक्षण पूरा कर रहे हैं।

विशेष रूप से, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) से मंजूरी मिलने के बाद COVID-19 वैक्सीन के लिए अपने चरण दो और तीन नैदानिक ​​परीक्षणों को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ANI के अनुसार, SII ने DGCI से COVID-19 वैक्सीन के लिए फिर से नामांकन प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की अनुमति मांगी थी, जो डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (DSMB) की सिफारिशों के बाद AstraZeneca और Oxford University द्वारा विकसित की जा रही है।

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) और डॉ। रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड ने भारत में नैदानिक ​​परीक्षण और स्पुतनिक वी वैक्सीन के वितरण पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की है। स्पुतनिक वी को 11 अगस्त को गामाले साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया था।

यूनियन हेल्थकेयर के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 97,894 संक्रमणों की रिकॉर्ड वृद्धि के साथ भारत के कोरोनावायरस COVID-19 की संख्या 51 लाख से अधिक हो गई, जबकि बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या 40 लाख को पार कर गई।

कुल कोरोनोवायरस के मामले 51,18,253 तक बढ़े, जबकि 24 घंटे के अंतराल में 1,132 जीवन का दावा करने वाले वायरस के साथ मृत्यु दर 83,198 हो गई, जो सुबह 8 बजे दिखाया गया। कुल वसूली 40,25,079 हो गई, जबकि COVID-19 की सक्रियता पहली बार 10 लाख को पार कर गई।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here