अनलॉक 4.0: यहां के स्कूल 21 सितंबर से फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री ने कही ये बड़ी बात

1
64
Unlock 4.0 Schools reopen September 21 education minister big thing
.

नई दिल्ली. गुजरात सरकार ने बुधवार (16 सितंबर) को घोषणा की कि माध्यमिक कक्षाओं के लिए स्कूल 21 सितंबर से राज्य में फिर से नहीं खुलेंगे। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडास्मा ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है। ”, गुजरात में COVID-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए। बैठक की अध्यक्षता गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने की।

“माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को अध्ययन मार्गदर्शन के लिए 21 सितंबर के बाद भी स्कूल जाने की आवश्यकता नहीं होगी,” चुडासमा ने कहा। मंत्री ने कहा कि छात्रों को संक्रमित होने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली होम लर्निंग और ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी।

इससे पहले, केंद्र द्वारा सभी राज्यों को 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर छात्रों को अध्ययन मार्गदर्शन के लिए उपस्थित होने की अनुमति देने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

“केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को माता-पिता की लिखित सहमति के साथ अध्ययन के उद्देश्य से स्कूल जाने की अनुमति है… राज्य सरकार को केंद्र द्वारा जारी किए गए एसओपी के कार्यान्वयन पर निर्णय लेना होगा, राज्य में कोविद की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, “मंत्री ने कहा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत भर में स्कूल और कॉलेज घातक महामारी के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से बंद हैं। वर्तमान में, भारत अनलॉकिंग प्रक्रिया में अपने कदम उठा रहा है और अब अनलॉक 4.0 में है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले ही ट्रेनों, महानगरों सहित सार्वजनिक परिवहन को अनलॉक करने के साथ 4.0 दिशानिर्देश जारी किए हैं, बसें पहले से ही कंपित तरीके से शुरू हो गई हैं।

कुछ दिन पहले, उत्तराखंड सरकार ने घोषणा की थी कि 21 सितंबर से राज्य में किसी भी प्रकार का कोई स्कूल नहीं खुलेगा। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि राज्य में 21 सितंबर से किसी भी प्रकार के स्कूल नहीं खुलेंगे, यह निर्णय लिया गया है। कोरोनोवायरस मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों के भविष्य को खतरे में नहीं डाला जा सकता है, इसलिए, सरकार ने राज्य में कोई भी स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है।

Authors

.

1 COMMENT

  1. […] ये भी पढ़ें- अनलॉक 4.0: यहां के स्कूल 21 सित… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here