सब कुछ बनाकर हो गए हैं बोर तो जरूर बनाएं मावा कचौड़ी, चाटते रह जाएंगे अंगुलियां

0
21
mawa kachori
.

मावा कचौड़ी बनाने की रेसिपी

कोरोनाकाल में लागू लॉकडाउन में सभी ने रोज कुछ न कुछ स्पेशल बनाया है। केक से लेकर हलवे तक हर प्रकार की रेसिपी लोगों ने इस लॉकडाउन में ट्रई की है। आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आएं हैं जो बिलकुल नई है और अलग भी। इसके नाम से तो आपको लगेगा कि ये कोई नमकीन डिश है मगर ऐसा नही है। क्योंकि ये तो एक स्वीट डिश है। आज जिस रेसिपी की हम बात करेंगे वो है मावा कचौड़ी, घरवालों को कुछ नया खिलाकर उनका मुंह मीठा कराने का तरीका इससे बेहतर नहीं हो सकता। तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी…

आवश्यक सामग्री

मैदा 1-1/2 कप
नमक 1/2 चम्मच
तेल 2 चम्मच
तेल 1 चम्मच
बादाम 2 चम्मच (टूटे हुए)
काजू 2 चम्मच (टूटे हुए)
सूखा नारियल 2 चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
पिस्ता 2 चम्मच (टूटे हुए)
जायफल पाउडर 1/4 चम्मच
इलायची 1/2 चम्मच
खोया 100 ग्राम

चाशनी बनाने का तरीका

पानी 1 कप
हरी इलायची 3-4
चीनी 1 कप
तलने के लिए तेल

मावा कचौड़ी बनाने की विधि

  • एक बाउल में मैदा, नमक और रिफाइंड ऑयल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें। गूंथे हुए आटे को 30 मिनट तक ढक कर अलग रख दें।
  • अब फ्राइंग पैन में रिफाइंड ऑयल डालें, बादाम, काजू, सूखा नारियल, पिस्ता, जायफल पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करते हुए 2 मिनट के लिए भून लें। अब इसमें खोया मिलाएं और सारी सामग्री को 2 मिनट के लिए मध्यम आंच पर भून लें। अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।
  • एक पैन में पानी डालें और गैस पर चढ़ा दें। इसमें हरी इलायची और चीन डालें और उबाल आने दें। चीनी घुलने और शीरा गाढ़ा होने तक पकाएं।
  • अब आटे को एक बार हाथों से मसल लें। इसकी लोई बनाकर पूड़ी के आकार में बेल लें। इसके बीच में मावा का मिश्रण रखें और साइड को पानी लगाकर चिपका दें। इसे हाथों के हल्के दबाव से कचौरी की तरह बना लें।
  • कढ़ाई में तलने के लिए तेल डालें और जब तेल अच्छा गर्म हो जाए तो एक-एक कचौरी डालकर तल लें।
  • सर्व करने के लिए कचौड़ी को बीच में फोड़ कर उसमें तैयार शीरा भर दें और बादाम-पिस्ता से कर दें।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here