50 साल के बाद भी मां बनना होगा आसान, इस इलाज से पूरा होगा महिलाओं का सपना

0
124
lifestyle
.

हेल्थ डेस्क। प्राकृतिक नियमों के मुताबिक महिलाएं तभी तक गर्भधारण कर सकती हैं जब तक उन्हें मासिक धर्म आता है।
आमतौर पर महिलाएं 50 साल की उम्र में मेनोपॉज (menopause) की स्टेज पर आ जाती हैं।
ये वो अवस्था होती है जब मासिक धर्म बंद हो जाते हैं और गर्भधारण करने की क्षमता खत्म हो जाती है। लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा प्रजजन संबंधी इलाज खोज लिया है जिसकी मदद से मेनोपॉज (menopause) के बाद भी महिलाएं मां बन सकेंगी।

ग्रीस में वैज्ञानिकों ने इस इलाज को लेकर दावा किया है कि इस इलाज को विकसित करने पर मेनोपॉज (menopause) प्राप्त कर चुकी तीन महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया है। ग्रीस के जेनेसिस एथेंस फर्टिलिटी क्लीनिक के विशेषज्ञों ने इस इलाज में एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया है जिसका इस्तेमाल घावों को जल्द ठीक करने के लिए किया जाता है। यह तकनीक ऊतकों और रक्त वाहिकाओं को बढ़ावा देती है। इस तकनीक को प्लेटलेट रिच प्लाजमा कहते हैं।

ऐसे हुआ रिसर्च

क्लीनिक के विशेषज्ञों ने 46 से 49 साल के उम्र की महिलाओं के अंडाशय में पीआरपी इंजेक्ट किया गया। यह सभी महिलाएं मेनोपॉज (menopause) को प्राप्त कर चुकी थीं। जब महिलाएं मेनोपॉज (menopause) प्राप्त कर लेती हैं तब वे गर्भधारण नहीं कर पातीं। नए इलाज की मदद से 70 फीसदी प्रतिभागियों में मासिक धर्म को दोबारा शुरू किया जा सका। इनमें वे महिलाएं शामिल थीं जिन्हें पांच साल से मासिक धर्म नहीं हुआ था। शोधकर्ताओं की टीम ने तीन महिलाओं से अंडे लिए और उन्हें लैब में निषेचित किया। फिर इससे उन्हें गर्भधारण कराया गया।

40 के बाद भी मां बनने का सपना होगा पूरा

क्लीनिक के विशेषज्ञ कोंस्टानटिनोस पानटोस ने कहा कि यह इलाज ज्यादा उम्र में भी महिलाओं को मां बनने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, कई महिलाएं 40 की उम्र तक अपने करियर पर ध्यान देती हैं और फिर बच्चों के बारे में सोचती हैं। ऐसे में कई महिलाओं के मेनोपॉज (menopause) की उम्र आ जाती है और वे बच्चे पैदा नहीं कर पाती। पानटोस ने कहा कि इस इलाज के लिए भी महिलाओं की उम्र सीमा तय करना जरूरी है।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here