बढ़ते कोरोनोवायरस -19 मामलों के बीच दिल्ली में स्कूल फिर से स्थगित: नई तारीख जाँचें

0
18
.

 

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच, दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों के फिर से खोलने को स्थगित कर दिया। COVID-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए देश भर के स्कूलों को मार्च 2020 से बंद कर दिया गया।

शुक्रवार को एक आदेश में, अरविंद केजरीवाल सरकार ने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। “सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां हमेशा की तरह जारी रहेगा, ”शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश।

स्कूल के प्राचार्यों को “ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी” बुलाने के लिए अधिकृत किया जाता है।

देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है जब केंद्र ने उपन्यास कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में एक देशव्यापी कक्षा को बंद करने की घोषणा की। 25 मार्च को, केंद्र सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की।

हालांकि 8 जून से ‘अनलॉक’ के विभिन्न चरणों में कई प्रतिबंधों को कम कर दिया गया है, लेकिन शिक्षण संस्थान बंद रहते हैं।
‘अनलॉक’ के तहत नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर 21 सितंबर से बुलाने की अनुमति दी गई है।

केंद्र द्वारा घोषित ‘अनलॉक 4’ दिशानिर्देशों के मद्देनजर स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कुछ राज्यों द्वारा अब कदम उठाए जा रहे हैं। विशेष रूप से, कुछ राज्यों ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला किया है, लेकिन केवल कक्षा 9 से 12 के लिए।

अगस्त में, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने यह कहते हुए दिशा-निर्देश जारी किए थे कि स्कूल और कॉलेज सितंबर अंत तक बंद रहेंगे, लेकिन वे अपने 50 प्रतिशत शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा के लिए बुला सकते हैं। तदनुसार, कक्षा 9 से 12 के छात्रों को अपने संदेह को दूर करने के लिए ‘स्वैच्छिक आधार’ पर स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी गई थी।

अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें कहा गया था कि 9 से 12 वीं कक्षा के छात्र अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर, अपने क्षेत्रों के स्कूलों में, स्वैच्छिक आधार पर यात्रा कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार के अनुसार, “सभी स्कूलों को 30 सितंबर तक बंद रखा जाना चाहिए। 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर, केवल एक जोन के बाहर के क्षेत्रों में, अपने स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी जा सकती है। । ”

उन्होंने कहा, “यह उनके माता-पिता / अभिभावकों की लिखित सहमति के अधीन होगा और 21 सितंबर से प्रभावी होगा, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्कूलों द्वारा एसओपी जारी किया जाएगा।”

दिल्ली सरकार ने जिमों को 14 सितंबर से परिचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। योग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। जबकि साप्ताहिक बाजारों को भी 30 सितंबर तक फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने औपचारिक आदेश जारी किया। आधिकारिक आदेश के अनुसार जिम और योग संस्थानों को तत्काल प्रभाव से खोलने की अनुमति दी गई है। एक नियम के रूप में, प्रत्येक जिम और योग संस्थान को केंद्र सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here