सिर्फ 15 हजार के इन्वेस्टमेंट के बाद कर सकते हैं लाखों की कमाई, सिर्फ करना होगा ये एक काम

0
57
.

हेल्थ डेस्क. तुलसी (Tulsi) की खेती के जरिए कोई भी व्यक्ति लखपति बन सकता है. जी हां यह सच है आप बेहद कम लागत में तुलसी की खेती शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. तुलसी की खेती के बिजनेस से लाखों रुपये की कमाई की जा सकती है.

आज के समय हर कोई व्यक्ति अच्छा पैसा कमाना चाहता है और उसके लिए कोई ना कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन पूंजी की कमी होने की वजह से वह शुरुआत नहीं कर पाता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि तुलसी (Basil) की खेती के जरिए आप कैसे मोटी कमाई हासिल कर सकते हैं.

औषधीय पौधों की खेती से करें शुरुआत

आजकल लोगों में आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों की ओर आकर्षण बढ़ रहा है और यही वजह है कि इनकी मांग में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है. दिन पर दिन इनकी मांग में बढ़ोतरी हो रही है. मौजूदा समय की बात करें तो इनका बाजार भी काफी बढ़ा हो गया है.

ऐसे में अगर औषधीय पौधों (Medicinal Plants) की खेती का बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. साथ ही इसके लिए आपको लंबी-चौड़ी खेती की जरूरत है. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

हर्बल बिजनेस के लिए अधिक खेत की नहीं होती है जरूरत

जानकारों का मानना है कि ज्‍यादातर औषधिए पौधे (हर्बल प्लांट) जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि कम समय में तैयार हो जाते हैं. इनमें से कुछ पौधों को छोटे-छोटे गमलों में भी उगाया जा सकते हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर्बल प्लांट की खेती शुरू करने के लिए कुछ हजार रुपये की शुरुआती रकम ही पर्याप्त है. गौरतलब है कि तुलसी के कई प्रकार होते हैं. तुलसी के इस्‍तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं.

तुलसी की खेती सबसे बेहतर

जानकारों का कहना है कि 1 हेक्‍टेयर में तुलसी की लागत काफी कम आती है. आपको इसकी खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत है. बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है. मार्केट में मौजूद कई आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि आदि तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट पर भी खेती करा रही हैं.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here