पश्चिम बंगाल, केरल में छापे के बाद एनआईए ने अलकायदा के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया; 9 आतंकवादियों को गिरफ्तार

0
31
.

नई दिल्ली: एक बड़ी सफलता में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार सुबह वैश्विक आतंकवादी समूह अल-कायदा से जुड़े एक आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में NIA द्वारा समन्वित छापे के बाद आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया।

एनआईए ने आज सुबह पश्चिम बंगाल और केरल में अल-कायदा के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बारे में विशिष्ट इनपुट के बाद कई स्थानों पर आतंकी मॉड्यूल की खोज की। केंद्रीय एजेंसी ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल-कायदा के नौ संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया।

आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापेमारी के बाद गिरफ्तारी की गई, जो वहां आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में कुछ खुफिया सूचनाओं के आधार पर किया गया था।

एनआईए ने एक बयान में कहा, “प्रारंभिक जांच के अनुसार, इन व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और हमले के लिए प्रेरित किया गया था।”

इसके अलावा, आतंकी मॉड्यूल ने सक्रिय रूप से धन जुटाया और हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए दिल्ली जाने की योजना बना रहा था। “मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाहने में लगा हुआ था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने की योजना बना रहे थे। एनआईए ने कहा कि इन गिरफ्तारियों से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमले हुए हैं।

आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी ने आतंकवादियों के पास से आग्नेयास्त्रों, बॉडी आर्मर और विस्फोटक उपकरणों सहित कई घटिया सामग्री बरामद की है।

“डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य, तेज हथियार, देश-निर्मित आग्नेयास्त्रों, स्थानीय स्तर पर निर्मित शरीर कवच, घर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेखों और साहित्य सहित बड़ी मात्रा में सामग्रियों को उनके कब्जे से जब्त कर लिया गया है,” बयान में आगे कहा गया है।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण निम्नानुसार है: – (i) मुर्शिद हसन, वर्तमान में एर्नाकुलम, केरल का निवासी है; (ii) इयाकुब विश्वास, वर्तमान में एर्नाकुलम, केरल के निवासी हैं;
(iii) मोसराफ होसेन, वर्तमान में एर्नाकुलम, केरल के निवासी हैं; (iv) पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के निवासी नजमुस साकिब; (v) पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के निवासी अबू सुफियान; (vi) मुर्शीदाबाद पश्चिम बंगाल के रहने वाले मैनुल मोंडल; (Vii) पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के निवासी लेउ यीन अहमद; (Viii) पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के निवासी अल मामुन कमल;
(Ix) अतीसुर रहमान, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद का निवासी है।

गिरफ्तार आतंकवादियों को पुलिस हिरासत और आगे की जांच के लिए केरल और पश्चिम बंगाल में संबंधित न्यायालयों के समक्ष पेश किया जाएगा।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here