किसान बिल पर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला- किसानों को करके जड़ से साफ़, पूँजीपति मित्रों का ख़ूब विकास

0
57
Rahul Gandhi's big attack on PM Modi on farmers bill
.

नई दिल्ली. राज्यसभा में जोरदार हंगामे के बीच कृषि से संबंधित दो विवादित बिलों को मंजूरी दे दी गई. जिसके बाद देश के कई किसान संगठन और राजनीतिक दल विरोध में सड़कों पर उतर आए. मोदी सरकार जहां इन विधेयकों (New Farm Bill) को किसानों को सशक्त बनाने का माध्यम बता रही है तो वहीं विपक्ष और लाखों की संख्या में किसान यह मानकर विरोध कर रहे हैं कि इस विधेयक के बाद किसान कॉरपोरेट घरानों के आगे मजबूर हो जाएंगे.

इस बीच, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) और किसान कानून को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर हमला बोला है.

राहुल गांधी ने मंगलवार को किए अपने ट्वीट में लिखा- “2014- मोदी जी का चुनावी वादा किसानों को स्वामीनाथन कमीशन वाला MSP. 2015- मोदी सरकार ने कोर्ट में कहा कि उनसे ये न हो पाएगा. 2020- काले किसान क़ानून. मोदी जी की नीयत ‘साफ़’… कृषि-विरोधी नया प्रयास… किसानों को करके जड़ से साफ़… पूंजीपति ‘मित्रों’ का ख़ूब विकास.”

बता दें कि विपक्ष कृषि विधेयक का लगातार विरोध कर रहा है. रविवार को राज्यसभा में कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयक पास होने के दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी सांसदों पर कार्रवाई करते हुए सोमवार को उच्च सदन के सभापति ने 8 सांसदों को एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया है. निलंबित राज्यसभा सांसद सोमवार से ही संसद भवन परिसर में धरने पर बैठे हैं. यह विरोध प्रदर्शन रातभर जारी रहा.

सांसदों के निलंबन को वापस लेने की गुज़ारिश के साथ विपक्ष ने मंगलवार को राज्यसभा का बहिष्कार करने को लेकर ऐलान कर दिया है. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि जब तक इन सांसदों का निलंबन वापस नहीं लिया जाता है, विपक्ष राज्यसभा की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेगा.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here