बिहार चुनाव 2020: अमित शाह की एंट्री के बाद NDA का विवाद खत्म, BJP के चाणक्य ने बनाया ये समीकरण…

0
161
Bihar Election 2020 NDA dispute over after Amit Shah entry
.

नई दिल्ली। एनडीए में सीटों के समझौते को लेकर पटना से नई दिल्ली तक राजनीतिक सक्रियता बढ़ गई है। दूसरे दिन लगातार बीजेपी प्रेसिडेंट जेपी नड्डा (JP Nadda) के घर एनडीए (NDA) की बड़ी बैठक हो रही है। मीटिंग में अमित शाह (Amit Shah) भी मौजूद हैं। इस बीच खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से असंतुष्ट बताए जा रहे एलजेपी चीफ चिराग पासवान भी नड्डा के घर पहुंच चुके हैं। चिराग, शाह के आने के काफी देर बाद पहुंचे।

उधर, एक दिन पहले भी शाह ने चिराग से बात की थी। जिसके बाद बीजेपी (BJP) आज बिहार के प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस और भूपेन्द्र यादव, नीतीश संग मुलाक़ात के लिए दिल्ली का फॉर्मूला लेकर पटना चले आए। इससे पहले बुधवार को भी एनडीए की दिल्ली में बैठक हुई थी। मीटिंग के लिए बीजेपी के दोनों प्रभारी, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, मंगल पांडेय और नागेंद्र भी थे। जेडीयू (JDU) सांसद ललन सिंह ने भी बीजेपी नेताओं से बात की थी। हालांकि एलजेपी नेता बुधवार की मीटिंग में शामिल हुए या नहीं इसका खुलासा नहीं हो पाया। एलजेपी बिहार के नेता भी दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। अमित शाह ने चिराग पासवान (Chirag Paswan) से बात की थी। शाह की ओर से एक प्रस्ताव देने की चर्चा है।

क्या है शाह का प्रस्ताव? 
चर्चाओं की मानें तो नीतीश-चिराग का झगड़ा नाजुक मोड़ पर पहुंचता देख शाह को मैदान में उतरना पड़ा। शाह ने चिराग को जो समझौते का फॉर्मूला दिया है उसके तहत एलजेपी (LJP) को विधानसभा की 28 से 36 सीट, विधान परिषद की दो सीट और एक राज्यसभा की एक सीट देने की अटकलें हैं। हालांकि 42 सीटों की मांग पर अड़े चिराग कम सीटों पर राजी हैं मगर वो सीटें पसंद की चाहते हैं।

एनडीए में जेडीयू से बीजेपी को क्या है ऐतराज?
उधर, एनडीए में जेडीयू की दावेदारी से बीजेपी की भी एक परेशानी सामने आई है। बताया जा रहा है कि सीट शेयरिंग में जेडीयू ने करीब दर्जनभर ऐसी सीटों पर अपना दावा ठोका है जो बीजेपी की हैं। नीतीश से मुलाक़ात में बीजेपी नेता इस मसले को भी सामने रखेंगे। एनडीए नेताओं ने शुक्रवार तक समझौता हो जाने की उम्मीद जताई है। एनडीए में जेडीयू, बीजेपी, एलजेपी के अलावा जीतनराम मांझी (Jeetanram Manjhi) की हिन्दुस्तानी अवामी मोर्चा (HAM) भी शामिल है।

आधा दर्जन मोर्चों के बीच बिहार की लड़ाई 
बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। तीन फेज में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहले फेज के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अगले महीने 10 नवंबर को नतीजे आएंगे। बिहार में इस वक्त एनडीए की सरकार है जिसका मुक़ाबला लालू यादव (Lalu Yadav) की आरजेडी (RJD) की अगुआई में बने महागठबंधन से है। वैसे इस बार छोटे बड़े आधा दर्जन गठबंधन राज्य में सत्ता के लिए मुक़ाबला कर रहे हैं।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here