IPL 2020- इस मामले में विराट और रोहित से बहुत आगे हैं धवन, ये आंकड़े आपके होश उड़ा देंगे…

0
28
IPL 2020 Dhawan is far ahead of Virat and Rohit in this matter
.

स्पोर्ट्स डेस्क. यूएई में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें एडिशन में बेशक दर्शकों को स्टेडियम में जाकर मैच देखने का मौका नहीं मिल रहा हो लेकिन टीवी पर उन्हें ऐसे मुकाबले देखने को मिल रहे हैं जिन्हें जल्दी भुला पाना उनके लिए आसान नहीं होगा।

आईपीएल (IPL) में हर बार ये बात होती है कि किसने सबसे ज्यादा छक्के लगाए या किसने सबसे ज्यादा रन मारे हैं. हालांकि आज तक कोई बात नहीं करता है कि सबसे ज्यादा चौके किसने लगाए हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि कौन चौके मारने की लिस्ट में सबसे आगे हैं.  क्रिस गेल हो या फिर एबी डिविलियर्स टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन ने सभी को पीछे छोड़ दिया है. यहा तक की विराट कोहली और रोहित भी धवन के आस-पास नहीं है.

आईपीएल का जबसे आगाज हुआ है तभी से शिखर धवन क्रिकेट के इस फॉर्मेट का हिस्सा हैं. पिछले 12 सालों में धवन ने कई टीम्स बदली. हर टीम के साथ शिखर धवन का बल्ला चला, यहीं वजह है कि ऑक्शन में शिखर धवन को अपनी टीम में शामिल करने के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच रेस लगती दिखाई देती थी. धवन ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन कभी उन्होंने आईपीएल में शतक नहीं मारा. हालांकि धवन का रिकॉर्ड सभी बल्लेबाजों से बढ़िया है।

शिखर धवन ने 162 मुकाबले खेले हैं और 33.20 की औसत से 4648 रन बनाए हैं. भले उनके बल्ले से कभी शतक नहीं निकला हो लेकिन अर्धशतक उन्होंने 37 लगाए हैं. धवन ने कुल 97 छक्के मारे हैं लेकिन चौकों के मामलों में धवन सबसे आगे हैं. धवन ने 531 चौके जड़े हैं जो आईपीएल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है.

रोहित शर्मा की बात की जाए तो रोहित ने 191 मुकाबलों में 436 चौके लगाए हैं जबकि रन मशनी विराट कोहली ने 480 चौके इंडियन प्रीमियर के इतिहास में लगाए हैं. टॉप पांच चौके मारने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो पहले नंबर पर शिखर धवन, दूसरे नंबर पर सुरेश रैना जिन्होंने 493 चौके मारे, तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर (491), चौथे नंबर पर विराट कोहली और पांचवें नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं जिनके नाम 464 चौके हैं.

इस साल आईपीएल यूएई में हो रहा है और एक से बढ़कर एक बल्लेबाज अपनी प्रतिभा को साबित कर रहे हैं. हालांकि अभी इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज हुआ है लेकिन बल्लेबाजों ने धूम मचा दी है. अभी तक दो सेंचुरी लग चुकी हैं जबकि एक ओवर में पांच छक्के भी बल्लेबाज लगा चुका है. शिखर धवन ने बल्ले ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ा हैं लेकिन उम्मीद है कि गब्बर का बल्ला आने वाले दिनों में गरजने वाला है.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here