RR vs KKR: रॉबिन उथप्पा ने तोड़ा कानून, बीच मैदान गेंद के साथ ये हरकत करते हुए कैमरे में हुए कैद…

0
20
RR vs KKR Robin Uthappa breaks the law act ball caught in cameraRR vs KKR Robin Uthappa breaks the law act ball caught in camera
.

स्पोर्ट्स डेस्क. यूएई में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें एडिशन में बेशक दर्शकों को स्टेडियम में जाकर मैच देखने का मौका नहीं मिल रहा हो लेकिन टीवी पर उन्हें ऐसे मुकाबले देखने को मिल रहे हैं जिन्हें जल्दी भुला पाना उनके लिए आसान नहीं होगा।

IPL 2020 का 12वां मैच राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच बुधवार को दुबई (Dubai) में खेला गया. जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रनों से हरा दिया. टूर्नामेंट में कोलकाता की ये दूसरी जीत थी, जबकि राजस्थान रॉयल्स की ये पहली हार थी. इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की थी. इससे पहले कोलकाता को सीजन के पहले मैच में 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं राजस्थान रॉयल्स ने सीजन के शुरुआती दो मैचों में 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स 11 पंजाब को हराकर सनसनी मचा दी थी.

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में खेला जा रहा है. यूएई में भी कोरोना का खतरा है, लिहाजा आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों, अन्य स्टाफ और फ्रेंचाइजी मालिकों के लिए कुछ सख्त नियम और कानून बनाए गए हैं. जिसमें खिलाड़ियों के लिए पहले ही कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे. कोरोना को देखते हुए फील्डिंग के दौरान गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. लेकिन कल राजस्थान और कोलकाता के बीच खेले गए मैच में ये नियम टूट गया. जी हां, कोलकाता नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी के दौरान राजस्थान रॉयल्स के स्टार खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने फील्डिंग के दौरान जाने-अनजाने में गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल किया था.

कोलकाता की बल्लेबाजी के दौरान गेंद पर लार लगाते हुए रॉबिन उथप्पा की ये एक छोटी-सी वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. बता दें कि बुधवार को खेले गए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी की थी. कोलकाता की पारी के तीसरे ही ओवर में रॉबिन उथप्पा को गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया. बता दें कि कोलकाता की पारी के तीसरे ओवर में रॉबिन उथप्पा ने सुनील नारायण का कैच छोड़ दिया था. जिसके बाद उन्होंने गेंद वापस फेकते समय उस पर लार लगा दिया था.

कोरोना को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा रखा है. नियमों के मुताबिक गेंद चमकाने के लिए लार लगाने को लेकर टीम को दो बार चेतावनी दी जाएगी. दो चेतावनी के बाद भी यदि किसी टीम का कोई खिलाड़ी ऐसा करता पाया जाता है तो उस टीम पर 5 रनों की पैनल्टी लगाई जा सकती है. बता दें कि क्रिकेट के दौरान गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करना एक बेहद ही पुरानी आदत है और दुनिया के लगभग सभी खिलाड़ी इस आदत की चपेट में हैं. हालांकि, कोरोना को देखते हुए ऐसा बहुत कम ही देखने को मिला है कि कोई खिलाड़ी गेंद पर लार लगा रहा है. बता दें कि नियमों के मुताबिक गेंद को चमकाने के लिए खिलाड़ी पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here