लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर PM मोदी बोले- भारत के लिए जो कुछ भी किया हम उसके लिए आभारी…

0
52
PM Modi said on the birth anniversary of Lal Bahadur Shastri India news in hindi
.

नई दिल्ली।नई दिल्ली। आज यानि 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है। पूर्व प्रधानमंत्री और महात्मा गांधी को आज पूरा देश याद कर रहा है। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम बड़े दिग्गजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shashtri Jayanti) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है. पीएम ने इस मौके पर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री सादगी के प्रतीक थे और उन्होंने अपना जीवन देश के कल्याण की खातिर जिया.

मोदी ने एक ट्वीट कर लिखा, ‘लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ व्यक्ति थे. वह सादगी के प्रतीक थे और उन्होंने राष्ट्र के कल्याण के लिए जीवन जिया. हम उन्हें उनकी जयंती पर याद करते हैं और उन्होंने भारत के लिए जो कुछ भी किया, उसके कारण उनके प्रति बहुत आभारी हैं.’

प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर शास्त्री के स्मारक विजय घाट भी गए और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. शास्त्री भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे. उनका जन्म 1904 में उत्तर प्रदेश में हुआ था. उन्हेें उनके ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे के लिए खूब याद किया जाता है.

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी जयंती है. पीएम मोदी इस मौके पर राजघाट गए थे और बापू को पुष्प अर्पण किए. पीएम ने एक ट्वीट लिखकर कहा, ‘हम गांधी जयंती के अवसर पर अपने प्रिय बापू को नमन करते हैं. उनके जीवन और महान विचारों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. कामना करते हैं कि समृद्ध और दयालु भारत बनाने में बापू के आदर्श हमारा मार्गदर्शन करते रहें.’ पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी ने ऐसे ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना देखा था, जहां हर गांव आत्मनिर्भर है. पीएम ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जीवन एवं विचारों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here