IPL 2020- इस मामले में BCCI हुई सख्त, खिलाड़ी ही नहीं टीम को भी मिलेगी कठोर सजा…

0
17
IPL season 13 punishment player who breaks the bio bubble cricket News in Hindi
.

स्पोर्ट्स डेस्क. यूएई में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें एडिशन में बेशक दर्शकों को स्टेडियम में जाकर मैच देखने का मौका नहीं मिल रहा हो लेकिन टीवी पर उन्हें ऐसे मुकाबले देखने को मिल रहे हैं जिन्हें जल्दी भुला पाना उनके लिए आसान नहीं होगा।

आईपीएल 2020 के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने काफी कठोर नियम और कानून बनाए गए हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आईपीएल सीजन 13 बायो बबल (Bio Bubble) में खेला जा रहा है. बायो बबल तोड़ने वाले खिलाड़ी के लिए कड़ी सजा का भी प्रावधान है.

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के दौरान बायो-बबल के नियमों का उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर किया जा सकता है. इतना ही नहीं, नियमों को तोड़ने वाले खिलाड़ी की टीम पर एक करोड़ रूपये का भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है. इसके साथ ही आईपीएल के Points Table में भी टीम के अंक काटे जा सकते हैं.

BCCI ने आईपीएल सीजन 13 में हिस्सा लेने वाली सभी आठ फ्रेंचाइजी टीमों को अधिसूचना दी है कि बायो-बबल से अनधिकृत रूप से बाहर जाने पर खिलाड़ी को छह दिन के आइसोलेशन में जाना होगा. अगर ऐसा दूसरी बार होता है तो खिलाड़ी पर एक मैच का निलंबन भी लगाया जाएगा और तीसरी बार नियम तोड़ने पर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाएगा. यहां सबसे बड़ी मुसीबत ये है कि नियम तोड़ने पर टूर्नामेंट से बाहर होने वाले खिलाड़ी की जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं किया जा सकेगा.

खिलाड़ियों को दैनिक स्वास्थ्य पासपोर्ट पूरा नहीं करने, जीपीएस ट्रैकर नहीं पहनने और निर्धारित कोविड-19 जांच समय पर नहीं करवाने के लिए करीब 60,000 रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. यही नियम परिवार के सदस्यों और टीम अधिकारियों के लिए भी है. बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे टूर्नामेंट के हर पांचवें दिन सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की कोविड-19 जांच की जा रही है.

टीम अधिकारियों को भी यह सुनिश्चित करने में काफी सतर्क होने की जरूरत है कि सख्त ‘बायो-बबल’ का उल्लघंन नहीं हो. अगर कोई फ्रेंचाइजी किसी व्यक्ति को बबल में खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ से बातचीत करने की अनुमति देती है तो उसे पहले उल्लंघन पर एक करोड़ रूपये का जुर्माना भरना होगा, दूसरी बार ऐसा करने पर एक अंक काट लिया जाएगा और तीसरे उल्लंघन के लिये दो अंक काट लिए जायेंगे.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here