Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, 39 डालर प्रति बैरल पर पहुंचा ब्रेंट क्रूड

0
183
.

बिजनेस डेस्क। पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को स्थिरता बनी रही लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई नरमी से आने वाले दिनों में तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल (Get State and City wise latest Petrol rates in India) के दाम में फिर कटौती कर सकती हैं. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव लगातार चार दिनों में साढ़े सात फीसदी से ज्यादा टूटकर 39 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. उर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते बीते एक महीने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी हुई है और ब्रेंट क्रूड का भाव करीब पांच डॉलर प्रति बैरल टूटा है.

सितंबर में दिल्ली में डीजल की कीमत में 2.93 रुपये प्रति लीटर की गिरावट रही

कच्चे तेल में नरमी रहने से बीते महीने सितंबर में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत में 2.93 रुपये प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई और अक्टूबर में भी उपभोक्ताओं को डीजल के दाम में राहत मिली है. एक दिन पहले देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में 15 पैसे से 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी.

हालांकि, इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत शनिवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 70.46 रुपये, 73.99 रुपये, 76.86 रुपये और 75.95 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही. इससे पहले शुक्रवार को डीजल के दाम में दिल्ली में 17 पैसे, कोलकाता में 16 पैसे, मुंबई में 18 पैसे और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत भी क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 4.25 फीसदी की गिरावट के साथ 39.19 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. बेंट का भाव 28 सितंबर को 42.43 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, जिसके बाद लगातार चार दिनों में भाव तीन डॉलर यानी साढ़े सात फीसदी से ज्यादा टूटा है. न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 4.52 फीसदी की गिरावट के साथ 36.97 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here