Google Meet में जुड़े दो नए फीचर, जानें इसके फायदे…

0
179
.

टेक डेस्क। गूगल (Google) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल मीट (Google Meet) में दो नए फीचर जोड़ने की घोषणा की है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है कि 8 अक्टूबर से गूगल मीट में सवाल-जवाब (Q&A)और पोल्स (Polls) जैसे दो फीचर जोड़े जाएंगे। हालांकि, ये दोनों फीचर प्रीमियम यानी G Suite यूजर्स के लिए हैं। इन फीचर्स की मदद से गूगल मीट अपने प्रतिद्वंद्वी जूम (Zoom) को कड़ी टक्कर दे सकेगा।

यूजर्स के सवालों का मिलेगा जवाब

गूगल के मुताबिक, लंबे समय से यूजर्स मांग कर रहे थे कि उन्हें गूगल मीट में ये सवाल-जवाब की सुविधा जरूरी लगती है। इसका इस्तेमाल ऑफिशियल के अलावा सामाजिक संपर्क में भी हो सकता है। यूजर्स की इस मांग का ख्याल रखते हुए अब गूगल मीट में ये दो फीचर जोड़े जा रहे हैं। गूगल का कहना है कि सवाल-जवाब और पोल्स फीचर के जरिए ऑडियंस इंगेजमेंट बढ़ेगा।

किसे मिलेगा फायदा

इसका फायदा बिजनेस के साथ एजुकेशन पर्पस वाले यूजर्स को भी मिलेगा। गूगल के मुताबिक, 8 सितंबर से मीट में नए फीचर्स जुड़ेंगे और फिर 15 दिन के अंदर जी सूट एसेंशियल्स (G Suite Essentials), जी सूट बिजनेस (G Suite Business), जी सूट इंटरप्राइज (G Suite Enterprise) और जी सूट इंटरप्राइज फॉर एजुकेशन कस्टमर्स (G Suite Enterprise for Education customers) के सभी यूजर इन सुविधाओं का फायदा उठाना शुरू कर देंगे।

मिलेगा रियल टाइम फीडबैक

गूगल का मानना है कि इन दोनों फीचर्स का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस्तेमाल होने से यूजर को रियल टाइम फीडबैक मिल सकेगा। ऑनलाइन क्लास के दौरान या ऑफिशियल काम के लिए अगर बच्चों या कर्मचारियों से कोई सवाल पूछा जाता है या किसी मुद्दे पर पोल्स कराए जाते हैं तो इन फीचर्स के जरिए यूजर आसानी से सवालों का जवाब दे पाएंगे।

इसके अलावा, किसी तरह के पोल्स में अपना मत भी रख सकेंगे। इसके साथ ही बच्चे या कर्मचारी अगर अपने टीचर या बॉस से कुछ पूछना चाहेंगे तो बिना किसी को डिस्टर्ब किए सवाल पूछ सकेंगे और उन्हें जवाब भी मिल जाएगा। दरअसल, फीडबैक सिस्टम मजबूत करने और ऑडियंस इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए गूगल ने मीट में ‘सवाल-जवाब’ और ‘पोल्स’ फीचर जोड़े हैं।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here