एक ऐसा गेंदबाज जिसने कभी नहीं फेंकी वाइड बॉल, खिलाड़ी के नाम दर्ज हैं कई बड़े रिकॉर्ड !

1
44
.

वर्ल्ड डेस्क। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) आज अपना 68वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. 5 अक्टूबर 1952 को लाहौर (Lahore) में जन्में इमरान खान को दुनिया उनके खेल के लिए जानती है. पाकिस्तान को आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup) जिताने के साथ-साथ इमरान के नाम क्रिकेट जगत के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. इन्हीं रिकॉर्ड में से एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जो कुछ ही क्रिकेटरों के नाम दर्ज है. इमरान खान दुनिया के महान हरफनमौला खिलाड़ियों में शुमार रहे हैं. इमरान के करियर का सबसे खास रिकॉर्ड यह रहा है कि उन्होंने कभी वाइड बॉल नहीं फेंकी है.

पाकिस्तान के लिए 88 टेस्ट मैच और 175 वनडे मैच खेलने वाले इमरान खान ने अपने क्रिकेटिंग करियर में कभी वाइड बॉल नहीं फेंकी है. इमरान खान 1982 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बने और 1987 में भारत को भारत में हराने वाले वह पहले कप्तान थे. इमरान खान की कप्तानी में ही 1992 में पाकिस्तान ने अपना इकलौता वनडे विश्व कप खिताब जीता है.

संन्यास से वापस लौटकर इमरान खान ने जितवाया था वर्ल्ड कप

इमरान ने अपने करियर में कई बड़े कारनामों को अंजाम दिया, लेकिन उनके जीवन में एक ऐसी घटना घटी जिसने इमरान की ही नहीं पूरे पाकिस्तानी क्रिकेट को बदलकर रख दिया. 1987 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद इमरान खान ने संन्यास का ऐलान कर दिया था. इसके बाद पाकिस्तान के तानाशाह जनरल जिया उल हक ने इमरान खान को संन्यास वापस लेकर टीम का कप्तान बनने के लिए कहा, जिसे उन्होंने मान लिया. इमरान के इस कदम ने पाकिस्तान क्रिकेट को बदलकर रख दिया. साल 1992 में इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप जीता.

RCB vs DC Dream 11: फॉर्म में आए विराट को टीम में शामिल कर हो सकते हैं मालामाल, अपनी टीम के लिए यहां ले सकते हैं मदद…

वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बाद इमरान खान ने लिया था संन्यास

1992 वर्ल्ड कप में इमरान खान ने गेंद और बल्ले से जोरदार प्रदर्शन किया. पाकिस्तान की बल्लेबाजी कमजोर होने के चलते उन्होंने ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी की और 8 मैचों में 185 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 7 विकेट भी लिए और अपनी टीम को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा की. वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बाद इमरान खान ने संन्यास ले लिया.

IPL 2020: मनीष पांडे ने पकड़ा टूर्नामेंट का सबसे बेहतरीन कैच, जिसने भी देखा दंग रह गया

वर्ल्ड कप जीतने के बाद दिया था विवादित भाषण

इमरान खान ने वर्ल्ड कप जीतने के बाद जो भाषण दिया वो काफी विवादों में रहा. दरअसल इमरान खान ने वर्ल्ड कप जीत के बाद अपनी टीम के खिलाड़ियों का ना शुक्रिया अदा किया और ना ही उनका कहीं नाम लिया.

इमरान खान क्रिकेटिंग करियर

इमरान खान ने अपने करियर में 88 टेस्ट मैच खेले और 37.69 की औसत से 3807 रन बनाए, साथ ही उन्होंने 362 विकेट भी लिए. उन्होंने ने 175 वनडे में 33.41 की औसत से 3709 रन बनाए और इस फॉर्मेट में उनके नाम 182 विकेट थे.

Authors

.

1 COMMENT

  1. IPL 2020- पुलिस ने सोशल मीडिया पर शेयर की इस गेंदबाज की तस्वीर, कहा- इन्हें कभी ओटीपी-सीवीवी न दें, चाहे ज

    […] एक ऐसा गेंदबाज जिसने कभी नहीं फेंकी वा… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here