J&K से बड़ी खबर- पाकिस्तान की गोलाबारी में भारतीय सेना के सूबेदार सुखदेव सिंह शहीद….

0
53
.

श्रीनगर. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सोमवार देर रात को पाकिस्तान ने फिर सीजफायर उल्लंघन किया गया है। इस उल्लंघन में हुई गोलीबारी से भारतीय सेना के सूबेदार सुखदेव सिंह शहीद हुए हैं।

पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन की ये नापाक हरकत जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में की है। पाकिस्तान की ओर से हुई भारी गोलाबारी के बाद नियंत्रण रेखा (एलओसी) दोनों देशों के बीच  तनाव के हालात बने हुए हैं।

इससे पहले पाकिस्तान ने बीते रविवार और गुरूवार को भी सीजफायर उल्लंघन किया था। गुरूवार को हुए उल्लंघन में हुई पाकिस्तानी गोलीबारी से भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए थे। सीजफायर उल्लंघन की ये घटनाएं जम्मू डिविजन के पुंछ और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में हुई थी।  पाकिस्तानी सेना इन क्षेत्रों के रिहाइशी इलाकों में भी गोले बरसाए थे।

लांस नायक करनैल सिंह ने दी थी शहादत

इस बात की जानकारी खुद जम्मू के डिफेंस पीआरओ ने दी थी। बता दें, पाकिस्तान की ओर से ऐसी घटिया हरकत कई बार हो चुकी है। पाकिस्तान की ओर से हुई गोलाबारी के बीच जवाबी कार्रवाई में एक भारतीय सैनिक लांस नायक करनैल सिंह शहीद हो गए थे जबकि राज्य के नौगाम सेक्टर में भी दो जवान शहीद हुए थे।

ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

एलओसी पर हुई गोलाबारी के बाद एलओसी के क्षेत्रों में भारतीय सेना द्वारा हाई अलर्ट घोषित किया गया है। इसके अलावा नियंत्रण रेखा से सटे तमाम रिहाइशी इलाकों में ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। पाकिस्तान लगातार सीमा पार से भारत में आतंकियों को भेजने की कोशिश करता रहता है।

इस साल की शुरुआत के बाद से पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर संघर्ष विराम का दैनिक आधार पर उल्लंघन किया है, उसने एक ही दिन में एक से ज्यादा बार इन सेक्टरों में उल्लंघन किया है। इसीलिए हाल के दिनों में राज्य में आतंकियों से मुठभेड़ की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।  जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खात्मे के लिए पिछले कुछ समय से धरपकड़ अभियान चला रखा है।

2750 से ज्यादा बार कर चुका है पाकिस्तान उल्लंघन

पाकिस्तानी सीजफायर उल्लंघन की वजह से हमारे देश के हजारों जवानों ने अपनी जिंदगी दांव पर लगा दी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर बताया जाता है कि पाकिस्तान की ओर से इस साल की शुरूआत से पाकिस्तान द्वारा एलओसी पर किए गए करीब 2755 से अधिक संघर्ष विराम उल्लंघनों में अब तक  25 से ज्यादा स्थानीय नागरिक मारे गए हैं और करीब 100 से ज्यादा घायल हो चुके हैं हैं।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here