यूपी- महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मिशन शक्ति कार्यक्रम का CM योगी ने किया शुभारंभ, 6 महीने तक चलेगा ये अभियान…

0
41
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में महिलाओं के जागरूकता अभियान और उनको स्वावलंबी बनाने के लिए 180 दिन तक चलाए जाने वाले ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम का शुभारंभ नवरात्रि के पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। आनंदी बेन पटेल ने राज्यपाल आवास से तो वहीं बलरामपुर जिले में योगी आदित्यनाथ ने ‘मिशन शक्ति’ और ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन’ के लोगों का अनावरण किया। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने बलरामपुर जनपद में​ विभिन्न ​परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।

जनपद बलरामपुर में मिशन शक्ति कार्यक्रम शुरुआत आज मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने दीप जला कर एंव महिला शसक्तीकरण के लिए लगाये गये स्टालों का फीता काट कर किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न स्टालों का अवलोकन भी किया,इस अवसर पर अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि नारी सुरक्षा,नारी सम्मान एवं नारी स्वावलम्बन हेतु महिलाओं में जागरूकता लाने हेतु यह अभियान शारदीय नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलेगा।

सीएम योगी ने कहा कि,शक्ति की आराधना के पावन अवसर ‘शारदीय नवरात्रि’ के प्रथम दिवस से प्रदेश में ‘मिशन शक्ति’ का शुभारंभ किया जा रहा है। यह अभियान महिलाओं और बच्चों के प्रति सम्मान तथा सुरक्षा की भावना के प्रसार तथा महिला स्वावलंबन की आवश्यकता को नवीन आयाम प्रदान करने में सहयोगी होगा।

योगी ने कहा कि,आज यूपी में 1,75,000 टेस्ट प्रतिदिन कर रहा है, कोरोना वॉरियर्स प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में पूरी मजबूती के साथ कार्य कर रहे हैं। इसके बाद भी अगर कोई भारत की सफलता पर उंगली उठाकर भारत के दुश्मनों के साथ खड़ा होता है तो उनकी निष्ठा पर प्रश्न खड़ा होना स्वा​भाविक है।

महिलाओं के लिये संचालित योजना का सही ढंग से क्रियान्वयन हो- राज्यपाल

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने केन्द्र एवं राज्य सरकार का महिलाओं के लिये चलायी जा रही योजनाओं के लिए अभिनन्दन करते हुए कहा कि हमें देखना होगा कि इन योजनाओं का लाभ महिलाओं को मिले। महिलाओं के लिये संचालित योजना का सही ढंग से क्रियान्वयन नहीं होगा तो वे अपना महत्व खो देंगी। उन्होंने कहा कि महिलाएं जब तक सामाजिक एवं आर्थिक रूप से दूसरों पर निर्भर रहेंगी और उनका उत्पीड़न होता रहेगा। महिलाओं को सशक्त बनना होगा।

राज्यपाल ने नवरात्रि की बधाई देते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु महिला पुलिस कर्मी का दस्ता पूरे शहर में भ्रमण करेगा, इससे सुरक्षा की भावना एवं गौरव का बोध होता है। सेफ सिटी परियोजना 180 दिन चलने वाला अभियान है जिसके तहत पुलिस सहित सभी विभाग केन्द्रीकृत होकर महिला हितों के लिये कार्य करेंगे।

100 स्कूटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन से सेफ सिटी परियोजना का शुभारम्भ करते हुए 100 पिंक पेट्रोल स्कूटी एवं 10 चार पहिया महिला पुलिस वाहनों को झण्डी दिखाकर रवाना किया। निर्भया फण्ड से अनुदानित ‘सेफ सिटी परियोजना’ के लिए चयनित देश के 8 महानगरों में लखनऊ भी सम्मिलित है। इस दौरान प्रदेश सरकार के मंत्री स्वाति सिंह व अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी, पुलिस कमिश्नर लखनऊ सुजीत पांडेय, आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

 

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here