मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेफ्रिजरेंट्स के साथ AC इंपोर्ट पर लगी रोक…

0
51
Modi government gets a big shock amid Bihar elections
.

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स (Refrigerants) के साथ एयर कंडीशनर (AC) के इंपोर्ट पर तत्काल प्रभाव से रोक दिया है. सरकार ने इंपोर्ट पर रोक के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एचएस कोड 84151010 और 84151090 के तहत रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर्स का आयात मुक्त से निषिद्ध किया गया है.

दरअसल, मोदी सरकार ने देश में विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह फैसला लिया है. इसके अलावा इंपोर्ट में कमी लाने के मकसद से भी यह कदम उठाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने जून महीने कार, बस और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नए न्यूमैटिक टायर के इंपोर्ट पर भी रोक लगाई थी.

एल्कोहल आधारित हाथ सैनेटाइजर के निर्यात पर लगी रोक हटाई गई

सरकार ने एल्कोहल आधारित हाथ स्वच्छ करने वाले सैनेटाइजर्स के निर्यात पर लगी सभी तरह रोक को हटा दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा कि कंटेनरों या पंप डिस्पेंसर में एल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर्स का निर्यात खुला है.

अब किसी भी पैकेजिंग में एल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर्स के निर्यात को तत्काल प्रभाव से खोल दिया गया है. कोविड-19 संकट के चलते सरकार ने मार्च में सभी तरह के सैनेटाइजर के निर्यात पर रोक लगा दी थी, लेकिन बाद में मई में यह प्रतिबंध सिर्फ एल्कोहल आधारित सैनेटाइजर तक सीमित कर दिया गया था. 

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here