KXIP vs RR: प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंजाब को किसी भी कीमत पर जीतना होगा मैच, नहीं तो होगा CSK जैसा हाल…

0
28
.

स्पोर्ट्स डेस्क। IPL 2020 का 50वां मैच शुक्रवार को किंग्स 11 पंजाब (Kings XI Punjab) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच अबु धाबी (Abu Dhabi) के शेख जायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेला जाएगा. दोनों टीमों का ये 13वां मैच होगा. इससे पहले पंजाब और राजस्थान दोनों 12-12 मैच खेल चुकी हैं.

पंजाब ने जहां 12 में से 6 मैच जीते हैं तो राजस्थान को 12 में से 5 मैचों में ही जीत मिली है. आईपीएल के 13वें सीजन में अभी तक के सफर में पंजाब के पास 12 अंक हैं और वे पॉइन्ट्स टेबल में चौथे स्थान पर है जबकि राजस्थान के पास 10 अंक हैं और वे पॉइन्ट्स टेबल में 7वें स्थान पर हैं.

पंजाब ने बीते पांच मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और लगातार पांच जीत हासिल कर अपने आप को रेस में बनाए रखा है. अगर वो अपने बाकी के बचे दोनों मैच जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में जा सकती है. वहीं राजस्थान के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा. उसे दोनों मैच जीतने के अलावा पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की हार के भरोसे भी कुछ हद तक निर्भर रहना होगा. राजस्थान ने पिछले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस को मात दी थी.

मुंबई के खिलाफ बेन स्टोक्स ने जो फॉर्म दिखाई थी वो पंजाब के लिए सिरदर्द हो सकती है. लंबे समय से बल्ले से शांत रहने वाले स्टोक्स ने मुंबई के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने शतक जड़ा और टीम को जीत दिलाई. संजू सैमसन ने भी उनका साथ दिया था और फॉर्म में वापसी करते हुए अर्धशतक जमाया था. राजस्थान इन दोनों बल्लेबाजों से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी. साथ ही वह उम्मीद करेगी की सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा का बल्ला भी चले.

कप्तान स्टीव स्मिथ और जोस बटलर भी टूर्नामेंट के अंतिम पड़ाव में अपना योगदान देना चाहेंगे. दोनों फॉर्म में भी हैं. राजस्थान के गेंदबाजों ने मुंबई के खिलाफ निराश किया था. मुंबई के बल्लेबाजों ने 195 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जोफ्रा आर्चर की अगुआई वाले इस गेंदबाजी आक्रमण के सामने अब एक बार फिर इनफॉर्म बल्लेबाजी आक्रमण है.

पंजाब के लिए कप्तान केएल राहुल और क्रिस गेल लगातार रन बना रहे हैं. मनदीप सिंह ने पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाई थी. मनदीप, मयंक अग्रवाल की अनुपस्थिति में राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने आए थे. मयंक इस मैच में खेलेंगे या नहीं इस पर किसी तरह की सूचना टीम की तरफ से नहीं आई है. निकोलस पूरन ने भी फॉर्म हासिल कर ली है और अगर उनका बल्ला चलता है तो राजस्थान के गेंदबाजों को परेशानी हो सकती है.

वहीं, पंजाब की गेंदबाजी की बात करें तो उनके लगभग सभी गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. मोहम्मद शमी, क्रिस जॉर्डन और युवा अर्शदीप सिंह की तेज गेंदबाजी तिगड़ी ने असरदार प्रदर्शन किया है. यह तीनों राजस्थान को कम स्कोर पर रोकने का दम रखते हैं. स्पिन में रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन की जोड़ी ने भी मध्य के ओवरों में पंजाब के लिए बेहतरीन काम किया है. इस जोड़ी ने अहम साझेदारियां भी तोड़ी हैं और रन भी रोके हैं.

जीत दोनों टीमों को रेस में बनाए रखेगी, लेकिन हार उम्मीदें तोड़ देगी. पंजाब को अगर हार भी मिलती है तो वह फिर भी एक मैच जीत 14 अंक तक पहुंच सकती है, जहां फिर दूसरी टीमों के आंकड़े उसका प्लेऑफ का भविष्य तय करेंगे, लेकिन राजस्थान के लिए हार बेहद नुकसानदायक रहेगी और वह प्लेऑफ की रेस से बाहर भी हो सकती है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here