Chhath Puja 2020: जानिए, छठ त्योहार कितने दिनों तक मनाया जाता है, यहां जान लें शुभ मुहूर्त…

0
123
.

नई दिल्ली. छठ पूजा बिहार के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. देश के अन्य कई राज्यों में इस त्योहार को मनाया जाता है. उत्तर प्रदेश, झारखंड समेत अब दिल्ली में भी छठ पूजा को लोग धूमधाम से मनाते है. और कहा जाता है कि इन राज्य के तमाम लोग अब दिल्ली शहर में रहने लगे इसलिए शहर में छठ पर काफी उत्साह देखने को मिलता है.

चार दिनों तक लोग व्रत रख इस त्योहार को मनाते है

आपको बता दें, छठ पूजा चार दिन का त्योहार है. इसमें चारों दिन सूर्य देवता की अराधना की जाती है. लोग इस अवसर पर व्रत रखते है. हर साल छठ अक्टूबर या नवंबर के महीने में मनाया जाता है. कहा जाता है कि छठ त्योहार को अन्य कई रूप में मनाया जाता है जैसे प्रतिहार, डाला छठ और सूर्य षष्ठी. दरअसल, छठ पूजा हिंदू देवता सूर्य को कृत्ज्ञ या धन्यवाद करने के लिए मनाया जाता है. इस त्योहार के मौके पर व्रत रखने वाले लोगों को व्रती कहते है. चार दिनो तक लोग व्रत रख इस त्योहार को मनाते है. साथ ही नदी के तट पर सूर्यास्त करते है.

पहले दिन लोग गंगा में डुबकी लगाकर सूर्य देवता की पूजा कर इस त्योहार की शुरुआत करते है. खाने में कुट्टू की सब्जी और चावल खाते है. वहीं लोहंड नाम से दूसरे दिन को मनाते है. तीसरे दिन लोग शाम के वक्त डूबते सूरज की पूजा करते है. चौथे दिन लोग सूर्यादय अर्घ कर अपना व्रत खोलते है.

आइये जानते है इस साल छठ पूजा का क्या समय और तिथि रहेगा

18 नवंबर से 21 नवंबर 2020 तक चलेगा छठ त्योहार.

4 दिनों के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त मुहूर्त:

दिन 1- चतुर्थी (नहाय खाय)

सूर्य उदय: प्रातः 06:45
सूर्यास्त: सायं 05:25

दिन 2- पंचमी (लोहंडा और खरना)

सूर्य उदय: प्रातः 06:46
सूर्यास्त: सायं 05:25

दिन 3- षष्ठी (छठ पूजा, संध्या अर्घ्य)

सूर्य उदय: प्रातः 06:47
सूर्यास्त: सायं 05:25

दिन 4- सप्तमी (उषा अर्घ्य, पारण दिवस)

सूर्य उदय: प्रातः 06:48
सूर्यास्त: सायं 05:24

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here