ग्राम पंचायत चुनाव- मतदाता सूची में नहीं है नाम तो मिल रहा है एक और मौका, देखें सारी डिटेल

0
91
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही है। वोटर लिस्ट बनने का काम जोरों पर है, इसके पूरा होने के बाद ही चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है। बताया जा रहा है कि अगले साल 2021 अप्रैल या मई में यह चुनाव हो सकते हैं। इसी के हिसाब से तैयार चल रही है। वहीं मतदाता सूची में जिनके नाम नहीं है या छूट गए हैं तो ऐसे लोगों को एक अवसर मिल रहा है। विधानसभा या लोकसभा की मतदाता सूची में जिनके नाम अभी तक नहीं हैं, वो 17 नवंबर से शुरू हुए पुनरीक्षण अभियान में नाम शामिल करा सकते हैं। अभियान एक महीने तक चलेगा।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अवनीश सक्सेना के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश भर के सभी जिलों में केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 17 नवंबर से 15 दिसंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलेगा। इसमें ऐसे लोग भी शामिल हो सकते हैं, जिनकी आयु एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो रही है। मतदाता सूची का प्रकाशन 15 जनवरी को होगा।

लखनऊ के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर के मुताबिक 22 और 28 नवंबर तथा 5 और 13 दिसंबर को सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाकर वोटर बनाने का काम होगा। मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए फार्म 6, 6ए, नाम हटाने के लिए फार्म 7, संशोधन के लिए फार्म 8 व नाम स्थानांतरित करने के लिए फार्म 8 ए भरकर जमा करना होगा। नए वोटरों को फॉर्म संख्या 6 भरना होगा।

यह सभी फार्म www.ceouttarpardesh.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाइन भी www.voterportal.eci.gov.in पर भी उपलब्ध है तथा उपरोक्त फार्म ऑफलाइन भी मतदान केंद्रों पर जमा कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए शुल्क रहित निर्वाचन हेल्प लाइन नम्बर 1950 पर भी प्राप्त कर सकते है।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here