पथरी की सर्जरी के नाम पर डॉक्टर ने निकाल ली मरीज की किडनी, मचा हड़कंप

0
212
.

पटना: बिहार की राजधानी पटना में एक विचित्र घटना सामने आई है। एक डॉक्टर ने एक मरीज की किडनी निकाल ली, जो पत्थर की सर्जरी के लिए अपने निजी क्लिनिक में आया था। बेगूसराय का 20 वर्षीय युवक हाल ही में पटना के कंकरबाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत रोड नंबर -11 के पास निजी क्लिनिक में अपनी सर्जरी के लिए आया था, लेकिन यह जानकर हैरान रह गया कि उसकी किडनी निकाल ली गई थी।

घटना का पता तब चला जब मरीज को पेट में दर्द होने लगा। जब उसका परिवार कारण जानने के लिए डॉक्टर के पास पहुंचा, तो डॉक्टर ने शुरू में इस मामले को टालने की कोशिश की लेकिन जब परिजन अड़े रहे तो उसने माफी मांगना शुरू कर दिया और उन्हें इस मामले को सुलझाने के लिए कहा।

फिलहाल पूरे मामले को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। अधिकारी मामले की जांच में जुट गए हैं। इससे पहले मामले का खुलासा होने पर अस्पताल में जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को संभाला। भले ही पुलिस पूरे मामले में कार्रवाई की बात रही है लेकिन इस चौंकाने वाली घटना से हर कोई सन्न रह गया। बड़ा सवाल यही है कि आखिर ऐसे कोई डॉक्टर किसी की जान मुश्किल में कैसे डाल सकता है? सवाल ये भी उठ रहे कि कहीं ये मामला किसी किडनी रैकेट से जुड़ा हुआ तो नहीं है?

डॉक्टर पीके जैन कहा कि ऑपरेशन के दौरान पथरी नजर आई थीं जो कि अल्ट्रासाउंड में दिखाई नहीं दी। सर्जरी के दौरान बहुत खून निकलने लगा जिसे रोकने के लिए किडनी निकालनी पड़ गई। यही नहीं डॉक्टर ने मरीज के परिजनों को निकाली गई किडनी भी दिखाई। उन्होंने कहा कि ये मानवीय भूल है। कई बार अस्पतालों में ऐसा हो हो जाता है। इसके बाद 10 लाख का ऑफर देकर मामला संभालने की कोशिश की गई। यही नहीं जब मरीज के परिजन शांत नहीं हुए तो डॉक्टर ने कहा कि जरूरत हुई तो उनकी किडनी का ट्रांसप्लांट भी किया जाएगा.

अस्पताल के डॉक्टरों ने मानी अपनी गलती

पीड़ित मोहम्मद मुजाहिद ने बताया कि मुझे बाईं की जगह दाईं ओर दर्द हुआ तो मैंने इस मुद्दे को डॉक्टरों के सामने उठाया। मुजाहिद के परिजनों ने भी डॉक्टरों से इस मामले में पूछताछ की। जिसमें आखिरकार अस्पताल के सीनियर डॉक्टर पीके जैन ने मरीज और उनके परिजनों के सामने डॉक्टरों की गलती को स्वीकार किया।

बाईं ओर थी पथरी, डॉक्टरों ने निकाल दी दाईं किडनी

अपनी किडनी गंवाने वाले मोहम्मद मुजाहिद ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि उनकी बाईं किडनी में स्टोन था, जिसकी वजह से काफी दर्द हो रहा था जब वो पटना के अस्पताल में गए तो डॉक्टरों ने गलत ऑपरेशन कर दिया। मेरी बाईं किडनी में पथरी थी लेकिन डॉक्टरों ने दाईं किडनी निकाल दी। यही नहीं शुरू में डॉक्टरों ने मामले की छिपाने की कोशिश की।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here