IPL 2020 के टीवी आंकड़ों ने तोड़ दिए कीर्तिमान, तीन करोड़ 15 लाख 70 हजार इम्प्रेशन

0
35
.

स्पोर्टस डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग मानी जाने वाली आईपीएल को खत्‍म हुए करीब दस दिन का वक्‍त निकल गया है, लेकिन अब इसके टीवी आंकड़े सामने आए हैं, आंकड़े बता रहे हैं कि टीवी पर इस बार रिकार्ड संख्‍या में दर्शकों ने देखा है.

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार इंडिया ने दावा किया है कि टीवी दर्शकों की संख्या में 23 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. टीवी पर आईपीएल 2020 को औसतन तीन करोड़ 15 लाख 70 हजार इम्प्रेशन मिले. यह आंकड़े ब्रॉडकास्ट आडियंस रिचर्स काउंसिल (बीएआरसी) इंडिया से लिए गए हैं और पांच क्षेत्रीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ में प्रसारण से दर्शकों की संख्या में इजाफे में मदद मिली.

चैनल के अनुसार हाल के समाप्त हुए आईपीएल के 13वें सीजन के दौरान महिला दर्शकों की संख्या में 24 प्रतिशत जबकि बच्चों की संख्या में 20 प्रतिशत इजाफा हुआ है. स्टार इंडिया के खेल प्रमुख संजोग गुप्ता ने कहा कि 13वें सत्र में नए तरह के कार्यक्रम, विश्व स्तरीय प्रोडक्शन देखा गया. उन्होंने कहा, मुश्किल हालात में बीसीसीआई की टीम द्वारा किए शानदार काम के बिना यह संभव नहीं होगा. हमारी टीम ने भी भारत और यूएई में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में शानदार काम किया.

इस बार कोरोना वायरस के कारण आईपीएल मार्च, अप्रैल और मई में होने के बजाय सितंबर अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक हुआ है. आईपीएल यूएई में कराया गया था, इसलिए भारतीय और दुनियाभर के दर्शकों ने इसे टीवी पर ही देखा. इसलिए भी इस बार टीवी के दर्शकों में जबरदस्‍त इजाफा देखा जा रहा है.

पहले आईपीएल मार्च 2020 में होना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे टाल दिया गया था. इसके बाद बीसीसीआई ने इसे यूएई में सफलतापूर्वक कराया. हालांकि अब अगले साल का आईपीएल भी ज्‍यादा दूर नहीं है. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो मार्च अप्रैल में फिर से आईपीएल का आयोजन कराया जाएगा. संभावना ये भी है कि अगले साल का आईपीएल भारत में ही होगा, हालांकि इसमें दर्शकों को आने की परमीशन होगी या नहीं, यह अभी पक्‍के तौर पर नहीं कहा जा सकता.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here