प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन के एक हिस्से में लगाई आग, राष्ट्रपति ने दी सख्त चेतावनी…

0
60
.

वर्ल्ड डेस्क। साल 2021 के बजट की मंजूरी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की भीड़ हिंसक हो गई है। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने ग्वाटेमाला की संसद भवन में तोड़फोड़ के साथ ही उसके एक हिस्से में आग लगा दी। बता दे, बजट की मंजूरी के विरोध में लगभग सात हजार प्रदर्शनकारी शनिवार को ग्वाटेमाला सिटी में नेशनल पैलेस के सामने प्रदर्शन कर रहे थे.

प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि सांसदों ने आपसी बातचीत से ही बजट पारित कर दिया जबकि देश हाल के दिनों में आए तूफानों और कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इंटरनेट मीडिया पर चल रहे वीडियो में संसद भवन की एक खिड़की से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए सुरक्षा बलों ने उन आंसू गैस के गोले छोड़े, जिसमें कई लोग घायल हो गए।

देश के सांसदों ने अपने लिए भोजन का भुगतान करने के लिए $ 65,000 मंजूर किए, लेकिन कोरोना वायरस रोगियों और मानवाधिकार एजेंसियों के लिए धन में कटौती की है। इसके चलते लोगों में काफी आक्रोश है। कई सेक्टर सरकार द्वारा प्रस्तावित सार्वजनिक ऋण की वृद्धि का भी विरोध कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ने संसद भवन को आग लगाए जाने वाली घटनाओं की निंदा की है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि ऐसे लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों को कानून के अनुसार प्रदर्शन करने का अधिकार है। उन्हें सार्वजनिक या निजी संपत्ति के साथ बर्बरता करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। राष्ट्रपति ने बजट में बदलाव लाने के लिए विभिन्न समूहों के साथ बातचीत की बात भी कही है।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here