Love Jihad: CM योगी आदित्यनाथ ने अचानक बुलाई कैबिनेट बैठक, लव जिहाद कानून पर मुहर लगाने की पूरी तैयारी…

0
130
.

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ का फोकस विकास के कार्य के साथ ही प्रदेश की कानून-व्यवस्था सुधारने पर भी रहता है। लव जिहाद (Love Jihad) भी कानून-व्यवस्था का बड़ा मामला बनता जा रहा है। प्रदेश सरकार ने इस पर भी नियंत्रण लगाने के लिए कानून बनाने का फैसला कर लिया है और मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस मसौदे पर मुहर लगाने की तैयारी है।

देश के कई राज्यों की तर्ज पर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी लव जिहाद (Love Jihad) पर अंकुश लगाने के लिए कड़ा कानून लाने जा रही है। इस मसौदे को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दिलाई जाएगी। उत्तर प्रदेश में अब लव जिहाद (Love Jihad) के नाम पर लड़कियों तथा महिला से धर्म परिवर्तन कराने के बाद अत्याचार करने वालों से सख्ती से निपटने की तैयारी है। अब तो इनकी खैर ही नहीं है। योगी आदित्यनाथ सरकार आज अपनी कैबिनेट बैठक में लव जिहाद (Love Jihad) के खिलाफ कानून पर अंतिम मुहर लगाने जा रही है।

कानून लाने की तैयारी विधि विभाग ने कर ली थी। विधि विभाग ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय के साथ गृह विभाग को सौंप दी है। गृह विभाग ने अब इसकी रूपरेखा तैयार कर न्याय एवं विधि विभाग से अनुमति ली। मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद इसे कैबिनेट बैठक में पेश करने की तैयारी है। आज शाम को होने वाली कैबिनेट बैठक में लव जिहाद (Love Jihad) के कानून पर अंतिम मुहर लग जाएगी। स्टेट लॉ कमीशन ने लव जिहाद (Love Jihad) पर कानून को लेकर रिपोर्ट सीएम योगी आदित्यनाथ को सौंपी थी।

लव जिहाद (Love Jihad) पर कानून लाने के लिए जो प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसमें इस कानून के बनने के बाद इसके अंतर्गत अपराध करने वालों को पांच से दस वर्ष की सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही अब शादी के नाम पर धर्म परिवर्तन भी नहीं किया जा सकेगा। इतना ही नहीं शादी कराने वाले मौलाना या पंडित को उस धर्म का पूरा ज्ञान होना चाहिए। कानून के मुताबिक धर्म परिवर्तन के नाम पर अब किसी भी महिला या युवती के साथ उत्पीडऩ नहीं हो सकेगा। ऐसा करने वाले सीधे सलाखों के पीछे होंगे।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here