फिर खून के आंसू रोएगा चीन? हालत बेहद गंभीर, घर की भीतर रहने के दिए गए निर्देश…

0
79
फोटो-फाइळ।।
.

वर्ल्ड डेस्क। चीन में कोरोना वायरस के कारण फिर से गंभीर हालात को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है। साथ ही बीजिंग के करीब स्थित प्रांत में होने वाले बड़े राजनीतिक कॉन्फ्रेंस को भी टाल दिया गया। दरअसल, बीजिंग के दक्षिण में स्थित गुआन (Gu’an) शहर के निवासियों को मंगलवार से घर के भीतर ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। यह निर्देश सात दिनो के लिए है जो देश भर के विभिन्न प्रांतों में विशेषकर वुहान में लागू किया गया है। वुहान में पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद 11 मिलियन लोगों को 76 दिनों के लिए लॉकडाउन के तहत घरों में बंद कर दिया गया था। हेबेइ (Hebei) में हर साल फरवरी में होने वाले पीपुल्स कांग्रेस और इसके एडवाजरी बॉडी की मीटिंग को भी टाल दिया।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये राजनीतिक कॉन्फ्रेंस दोबारा कब से होंगे। पिछले साल चीन (China) में मार्च में होने वाले नेशनल पीपुल्स कांग्रेस और इसकी एडवाइजरी की बैठक को मई तक टाल दिया था। इसके सत्र की अवधि को कम कर दिया गया। हेबेइ के प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को 40 नए मामले रिपोर्ट किए।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि एक शादी समारोह के बाद 300 से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। बीजिंग में एक नया संक्रमण का मामला सामने आया है। इसके साथ ही देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 87,591 हो गई और मरने वालों की संख्या 4,634 है। संक्रमण के हालात को देखते हुए नागरिकों को यात्रा न करने के निर्देश दिए गए हैं स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के वैज्ञानिक गुरुवार को चीन पहुंचेगे और 2019 के अंत में संक्रमण की शुरुआत के कारणों की जांच करेंगे।

जेनेवा में हुए एक न्यूज ब्रीफिंग के दौरान WHO के महासचिव टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने जानकारी दी कि विभिन्न देशों के वैज्ञानिका इस बात का पता लगाएंगे की कोविड-19 संक्रमण कैसे फैला। उन्होंने कहा, ‘वुहान में इस महामारी के स्रोत की जांच की जाएगी।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here