Maharashtra: मुंबई की तर्ज पर ही होगा महाराष्ट्र कांग्रेस में एक्शन, नए अध्यक्ष के साथ-साथ चार नए कार्याध्यक्षों की नियुक्ति भी तय

0
47
.

मुंबई. महाराष्ट्र कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन की घड़ी अब बहुत नजदीक आ गई है। खबर है कि मकर संक्रांति के बाद दिल्ली से नेतृत्व परिवर्तन का ऐलान हो सकता है। खबर यह भी है कि जिस तरह मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल तमाम नेताओं को एडजस्ट किया गया है, उसी तरह का एक्शन महाराष्ट्र कांग्रेस में भी किया जाएगा।

महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष के अलावा चार कार्याध्यक्ष की मौजूदा व्यवस्था को कायम रखा जाएगा। यानी नए अध्यक्ष के साथ-साथ चार नए कार्याध्यक्षों की नियुक्ति भी तय मानी जा रही है। अलावा इसके जिस तरह मुंबई कांग्रेस में पांच समितियां बनाकर पांच नेताओं को एडजस्ट किया गया है, उसी तरह प्रदेश कांग्रेस में भी किया जाएगा। यह व्यवस्था विभिन्न जाति समूहों के नेताओं को एडजस्ट करने के लिए अमल में लाई जा रही है।

बता दें कि महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए फिलहाल राज्यसभा सांसद राजीव सातव मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण, शिवाजीराव मोघे और महिला व बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर के नाम रेस में आगे चल रहे हैं। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के नाम के ऐलान से पहले जिस तरह ब्लॉक, जिला और पीसीसी के पदाधिकारियों से रायशुमारी की गई थी, ठीक उसी तरह की कवायद महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए भी की जा रही है। सभी जिला अध्यक्षों से प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए उनकी पसंद का नाम पूछा जा रहा है।

आलाकमान को जल्द ही सौंपी जाएगी रिपोर्ट

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी एचके पाटील ने कांग्रेस के अलग-अलग नेताओं से अलग-अलग बातचीत कर एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसे जल्द ही कांग्रेस आलाकमान को सौंपा जाएगा। इसके बाद ही नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान होगा।

सबको साथ लेकर चलने की कवायद

कांग्रेस के 23 बड़े नेताओं द्वारा नेतृत्व के मुद्दे पर उठाए गए सवाल के बाद राहुल गांधी के खेमे ने अपनी रणनीति बदली है। राहुल का खेमा अब अपने लोगों को एडजस्ट करने के साथ-साथ सभी को साथ लेकर चलने की योजना के तहत ही ज्यादा से ज्यादा नेताओं को पद देकर खुश करने में लगा है। ऑटोमेटिक आईवीआरएस प्रणाली के तहत फोन पर होने वाली रायशुमारी में जिन नेताओं के नामों को सबसे ज्यादा समर्थन मिल रहा है, उन्हें कार्याध्यक्ष अथवा कमेटियों के चेयरमैन बनाकर एडजस्ट किया जा रहा है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here