New Strains of Coronavirus: 8 महीनों में चीन में कोरोनावायरस से पहली मौत, WHO की विशेषज्ञ टीम पहुंची वुहान

0
257
.

वुहान, चीन: पिछले आठ महीनों के अंदर चीन (China) में कोरोनावायरस (Coronavirus) से पहली मौत गुरुवार को हुई है. इसे देखते हुए विशेषज्ञों ने दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोविड-19 के नए स्ट्रेन पर चिंता जताई है. जेनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों ने मीटिंग के बाद चीन के शहर वुहान जाने का फैसला किया है. WHO के मुताबिक इस महामारी से 9.1 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से से लगभग 20 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

चीन – जहां सबसे पहले कोरोनावायरस का संक्रमण फैला था- में महामारी ने फिर से लाखों लोगों को बंद होने को मजबूर कर दिया है क्योंकि वहां वायरस का नया प्रकोप तेजी से फैल रहा है. वहां इस प्रकोप से पहली मौत हुई है, जिस पर सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा झलक रहा है. हैशटैग “हेबै में न्यू वायरस की मौत” ने ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर 100 मिलियन व्यूज जल्दी हासिल कर लिए.

इस बीच, कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम गुरुवार को चीन के वुहान शहर पहुंची. वुहार शहर में ही सबसे पहले दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण सामने आया था और उसके बाद इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था. चीन की आधिकारिक मीडिया ने खबर दी है कि डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की टीम कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए वुहान पहुंची है. यह टीम सिंगापुर से आयी है और इसमें 10 विशेषज्ञ हैं.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक डब्ल्यूएचओ की टीम काम शुरू करने के पहले महामारी नियंत्रण के लिए देश के दिशा-निर्देशों के तहत पृथक-वास प्रक्रिया को पूरा करेगी. विशेषज्ञों के 14 दिनों तक पृथक-वास में रहने और कोविड-19 की जरूरी जांच कराए जाने की संभावना है. एनएचसी के अधिकारियों ने बुधवार को बीजिंग में मीडिया को बताया कि वायरस की शुरुआत कहां से हुई, यह एक वैज्ञानिक सवाल है और उन्होंने सुझाव दिया कि इसके लिए विशेषज्ञों को दूसरे देशों का भी दौरा करना चाहिए.

वुहान में जानवरों के बाजार से कोरोना वायरस की शुरुआत होने की धारणा को चीन लगातार खारिज करता आ रहा है. पिछले साल के आरंभ से ही वुहान में जानवरों के मांस का यह बाजार बंद है.

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here