ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पारित होने पर स्पीकर नैंसी पलोसी बोलीं- कानून से ऊपर कोई नहीं…

0
32
.

वाशिंगटन. 13 महीने में दूसरी बार महाभियोग का सामना कर रहे रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स से महाभियोग प्रस्ताव पारित होने के बाद सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Speaker Nancy Pelosi) ने बुधवार को कहा कि सदन की कार्यवाही ने साबित कर दिया है कि “कोई भी कानून से ऊपर नहीं है.

अमेरिकी संसद ‘कांग्रेस’ के शीर्ष डेमोक्रेट ने एक समारोह में कहा, ” द्विदलीय तरीके से आज सदन ने प्रदर्शित किया कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है,  संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति भी नहीं.

74 वर्षीय ट्रम्प पर “राजद्रोह के लिए लोगों को उकसाने” के आरोपों पर महाभियोग लगाया गया था. उन्होंने अपने समर्थकों को 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन कैपिटॉल हिल के पास हंगामा और हिंसा के लिए भीड़ को उकसाया था जिसने संसद भवन पर आक्रमण कर दिया था और वहां हिंसा फैलाई थी.

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ है. इससे पहले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक प्रस्ताव पारित करके देश के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की थी कि वह डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें. इस प्रस्ताव को मंगलवार को 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित किया गया था.

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here