रिषभ पंत बन गए दुनिया के नंबर वन विकेटकीपर, इस मामले में MS DHONI जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा

0
59
.

स्पोर्ट्स डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रिषभ पंत का नाम वनडे और टी20 टीम में शामिल नहीं था। यहां तक कि टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए भी उनको ड्रॉप कर दिया गया था, लेकिन जैसे ही उनको मौका मिला तो उन्होंने अपना रंग दिखा दिया। तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी हो या फिर चौथे टेस्ट मैच की आखिरी पारी हो, पंत ने भारत के लिए वो कमाल दिखाया, जो उनसे पहले किसी भी विकेटकीपर ने नहीं किया था। इसी बात का फायदा उनको आइसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में मिला है, जो बुधवार 20 जनवरी को जारी हुई है।

दरअसल, रिषभ पंत आइसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में नंबर वन विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीकाई टीम के कप्तान क्विंटन डिकॉक को पीछे छोड़ दिया है। आइसीसी टेस्ट रैंकिंग ( ICC Test Rankings) में रिषभ पंत लंबी छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस नंबर तक कोई भी विकेटकीपर आइसीसी टेस्ट रैंकिंग ( ICC Test Rankings) का हिस्सा नहीं है। उनके बाद 15वें स्थान पर साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का नाम शामिल है। उधर, गॉल टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले जो रूट को भी 6 पायदानों का फायदा हुआ है और वे 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पंत इस मैच से पहले 26वें पायदान पर थे।

पितृत्व अवकाश की वजह से आखिरी के तीन टेस्ट मैचों को मिस करने वाले विराट कोहली दूसरे स्थान से चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। चेतेश्वर पुजारा को इस मैच के बाद एक पायदान का फायदा हुआ है और वे 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे को दो पायदान नीचे खिसकना पड़ा है। गेंदबाजी में जोश हेजलवुड, आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह को एक-एक पायदान का फायदा हुआ है। वहीं, रवींद्र जडेजा को मैच मिस करने की वजह से एक पायदान नीचे खिसकना पड़ा है। हालांकि, आर अश्विन ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में एक पायदान ऊपर पहुंचे हैं।

रिषभ पंत मौजूदा समय में दुनिया के नंबर वन विकेटकीपर आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में ही नहीं बने हैं, बल्कि उन्होंने भारत के सभी विकेटकीपरों को टेस्ट रैंकिंग में रेटिंग प्वाइंट्स के हिसाब से पीछे छोड़ दिया है। आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में रिषभ पंत के फिलहाल 691 अंक हैं, जबकि एमएस धौनी के उनके करियर में सबसे ज्यादा अंक 662 थे। उनके अलावा फारुख इंजीनियर 619 रेटिंग प्वाइंट्स अपने टेस्ट करियर में आइसीसी रैंकिंग में हासिल कर पाए थे। वहीं, अब पंत ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here