IPL 2021: रिलीज-रिटेन के बाद नीलामी के लिए टीमों के पर्स में बचा है इतना पैसा, यहां जानें हर टीम का हाल…

0
70
.

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के ऑक्शन (IPL 2021) से पहले सभी फ्रेंचाइजीज ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है, जिन्हें उन्होंने रिटेन और रिलीज किया है. आईपीएल 2021 से पहले रिटेन-रिलीज लिस्ट जारी होने के बाद अब कुछ टीमों में बड़े बदलाव भी देखने को मिले हैं. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने अपने कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को रिलीज कर दिया है तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने भी कई अनुभवी खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है. आईपीएल की सभी टीमों के खिलाड़ी रिलीज होने के बाद अब उनका पर्स बड़ा हो गया है.

आठ टीमों के लिए उन खिलाड़ियों की सूची देने की समय सीमा बुधवार तक की थी, जिन्हें उन्होंने आईपीएल 14 में बरकरार रखा है या रवाना कर दिया है. राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान स्मिथ का कॉन्ट्रेक्ट नहीं बढ़ाया. वहीं, आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) और एरॉन फिंच (Aaron Finch) का रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ करार भी खत्म हो गया है.

किंग्स इलेवन पंजाब ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला शेल्डन कॉट्रेल, अफगानिस्तान के मुजीबुर रहमान और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशाम के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है. चेन्नई सुपर किंग्स से हरभजन सिंह और मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की भी रवानगी हो गई है. हरभजन के अलावा सीएसके ने केदार जाधव, पीयूष चावला और मुरली विजय के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है.दिल्ली कैपिटल्स टीम से इंग्लैंड के जैसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कैरी, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की रवानगी हो गई. मुंबई ने मलिंगा के अलावा न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिशेल मैक्लेनाघन, ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल, जेम्स पैटिनसन, लेग स्पिनर बलवंत राय और तेज गेंदबाज दिग्विजय देशमुख के साथ भी करार नहीं बढ़ाया.

इंडियन प्रीमियर लीग के 2021 के लिए नीलामी से पहले विभिन्न फ्रेंचाइजी द्वारा जारी की गई रिलीज खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है. खिलाड़ियों को रिलीज करने साथ ही टीम के पर्स में अब इतना पैसा हो गया है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : (10 खिलाड़ी)

रिलीज : गुरकीरत सिंह मान, मोईन अली, पार्थिव पटेल (क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके), पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, एरॉन फिंच, क्रिस मौरिस, डेल स्टेन, इसुरू उडाना.

टीम के पास बची राशि : 35.70 करोड़ रुपये

चेन्नई सुपर किंग्स : (छह खिलाड़ी)

रिलीज : शेन वॉटसन (संन्यास ले चुके), मुरली विजय, केदार जाधव, हरभजन सिंह, पीयूष चावला, मोनू सिंह.

बची हुई राशि : 22.90 करोड़ रुपये

राजस्थान रॉयल्स : (आठ खिलाड़ी)

रिलीज : स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशाने थॉमस, आकाश सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुर्रन, अनिरुद्ध जोशी, शंशाक सिंह.

बची हुई राशि : 34.85 करोड़ रुपये

दिल्ली कैपिटल्स : (छह खिलाड़ी)

रिलीज : मोहित शर्मा, तुषार देशपांडे, कीमो पॉल, संदीप लामिछाने, एलेक्स कैरी, जैसन रॉय

बची हुई राशि : 12.8 करोड़ रुपये

सनराइजर्स हैदराबाद : (पांच खिलाड़ी)

रिलीज : बिली स्टैनलेक, फैबियन एलेन, संजय यादव, बी संदीप और वाई पृथ्वी राज.

बची हुई राशि : 10.75 करोड़ रुपये

किंग्स इलेवन पंजाब : (नौ खिलाड़ी)

रिलीज : ग्लेन मैक्सवेल, शेल्डन काट्रेल, के गौतम, मुजीब उर रहमान, जिमी नीशाम, हार्डस विलजोन, करुण नायर, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह.

बची हुई राशि : 53.2 करोड़ रुपये

मुंबई इंडियंस : (सात खिलाड़ी)

रिलीज : लसिथ मलिंगा, नाथन कूल्टर नील, जेम्स पैटिनसन, शेरफाने रदरफोर्ड, मिशेल मैक्लेनाघन, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय.

बची हुई राशि : 15.35 करोड़ रुपये

कोलकाता नाइट राइडर्स : (छह खिलाड़ी)

रिलीज : निखिल नायक, सिद्धेश लाड, एम सिद्धार्थ, टॉम बैंटन, क्रिस ग्रीन, हैरी गुर्ने.

बची हुई राशि : 10.85 करोड़ रुपये.

Source link

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here