इस दिग्गज ने कहा- विराट कोहली को कप्तानी से हटाया तो पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी टीम इंडिया…

0
67
.

स्पोर्ट्स डेस्क। टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत मिली तो देश में एक नई बहस छिड़ गई। विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्तानी की तुलना होने लगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद रहाणे को टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने की बहस छिड़ गई है.

इसी मुद्दे पर बात करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ने एक बड़ी बात कही है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग (Brad Hogg) का मानना है कि अगर विराट कोहली (Virat Kohli) से टीम इंडिया की कप्तानी छीन ली जाती है तो टीम इंडिया (Team India) का कल्चर नष्ट हो जाएगा.

हॉग (Brad Hogg) ने यह भी कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया के कप्तान होने पर बेहतर बल्लेबाजी करते हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद टेस्ट सीरीज जीतने वाले दूसरे एशियाई कप्तान बने हैं. भारत ने 2018-19 में अपने पिछले दौरे पर विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में 2-1 सीरीज जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) पर कब्जा जमाया है. भारत की सबसे बड़ी विदेशी सीरीज जीत के बाद रहाणे को टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने की बहस छिड़ गई है.

हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग अलग राय रखते हैं. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “वह (विराट कोहली (Virat Kohli)) कप्तान होने पर बेहतर बल्लेबाजी करता है. मुझे लगता है कि अगर आप इसे बदलते हैं, तो यह टीम इंडिया की संस्कृति को नष्ट कर देगा. यह कोहली की बल्लेबाजी को प्रभावित कर सकता है.”

हॉग (Brad Hogg) ने कहा, “रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया में पिछले तीन टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. वह शांत स्वभाव के हैं और उत्तेजित नहीं होते. वह एक शानदार लीडर हैं. लेकिन मैं उन्हें उपकप्तान के रूप में देखना चाहूंगा क्योंकि विराट कोहली (Virat Kohli) फ्रंट से लीड करते हैं.

बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के हटने के बाद टीम इंडिया का नेतृत्व संभालने वाले कोहली की कप्तानी में भारत ने 56 टेस्ट मैचों में 33 जीत हासिल की है. वहीं रहाणे ने अब तक पांच टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें भारत एक भी मैच नहीं हारा है. रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन बार हराया है.

रहाणे के शांत स्वभाव के चलते पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने भी उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपने की मांग की है. इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी कहा कि कोहली की जगह रहाणे को कप्तान बना देना चाहिए. हालांकि इन चर्चाओं के बावजूद इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू टेस्ट सीरीज में कोहली टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here