डॉ. शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी में फेल छात्रों को मिला एक और मौका, होगी स्‍पेशल बैक पेपर परीक्षा, मांगे ऑनलाइन आवेदन

0
59
प्रतीकात्मक फोटो
.

लखनऊ. डॉ. शकुंतला मिश्र राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2019-20 से विभिन्न पाठ्यक्रमों (फाइनल सेमेस्टर) में एक या एक से अधिक पेपर में अनुत्तीर्ण एवं अनुपस्थित विद्यार्थियों को एक और मौका दिया है। इसके तहत छात्रों के लिए स्पेशल बैक पेपर परीक्षा कराई जाएगी।

डॉ0 शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलसचिव अमित कुमार सिंह ने बताया कि डॉ शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय द्वारा संचालित समस्त पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत् विद्यार्थी जिनका किसी विषय/प्रश्न-पत्र में अनुपस्थित या अनुत्तीर्ण हो या किसी विषय में नंबर कम हो उनके भविष्य के द्ष्टिगत विद्यार्थी हित में मिड सेमेस्टर टेस्ट/मौखिक/प्रायोगिक परीक्षा तथा पूर्व में आयोजित सेमेस्टर परीक्षाओं में अनुपस्थित एवं अनुत्र्तीण विषयों/प्रश्न-पत्र हेतु ऐसे विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा एक अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए संबंधित विद्यार्थियों की स्पेशल बैक पेपर परीक्षा-2021 का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। स्पेशल बैक पेपर परीक्षा-2021 से संबंधित परीक्षा आवेदन-पत्र विश्वविद्यालय स्तर पर ऑन-लाइन के माध्यम से दिनांक 28 जनवरी, 2021 से दिनांक 08 फरवरी, 2021 तक आमंत्रित किये जायेंगे।

विश्वविद्यालय द्वारा संचालित शैक्षणिक सत्र 2019-20 की सेमेस्टर/वार्षिकी परीक्षा मई-2020 में प्रतिभाग कर चुके अर्थात जिनके पाठ्यक्रम की अवधि शैक्षणिक सत्र 2019-20 में पूर्ण हो चुकी है, ऐसे विद्यार्थियों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए स्पेशल बैक पेपर परीक्षा-2021 में प्रतिभाग करने की अनुमति प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही वे विद्यार्थी जिनके द्वारा शैक्षणिक सत्र 2019-20 के अन्तर्गत सत्रान्त परीक्षा माह-मई-2020 में आयोजित समस्त संचालित पाठ्यक्रमों के अन्तिम सेमेस्टर/वर्ष की परीक्षा हेतु आवेदन किया गया था परन्तु कोविड-19 वैश्विक महामारी से उत्पन्न संकट की विषम परिस्थिति/अपिरहार्य कारणों से उक्त परीक्षाओं में प्रतिभाग करने में असमर्थ/वंचित रहे हैं, को भी अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए स्पेशल बैक पेपर परीक्षा-2021 में प्रतिभाग करने की अनुमति प्रदान की जा रही है।

उक्त के साथ-साथ विगत् वर्षों की अन्तिम सेमेस्टर/वार्षिकी परीक्षाओं (माह मई-2014 से माह मई-2019 तक प्रतिभाग कर चुके) में अध्ययनरत रह चुके ऐसे विद्यार्थी भी जिनके द्वारा पूर्व में आयोजित स्पेशल बैक पेपर परीक्ष-2020 में प्रतिभाग करने के लिये किन्हीं कारणवश आवेदन नहीं किया जा सका है, उन विद्यार्थियों को भी पुनः अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए स्पेशल बैक पेपर परीक्षा-2021 में प्रतिभाग करने की अनुमति प्रदान की जा रही है।

उपर्युक्तानुसार स्पेशल बैक पेपर परीक्षा-2021 हेतु परीक्षा की विभिन्न विधाओं में निम्नानुसार निर्धारित किये गये शुल्क को विश्वविद्यालय के दिशा-निर्देशानुसार आवेदन के साथ जमा करना अनिवार्य होगा –

1. थ्योरी पेपर रू0 500/-प्रति प्रश्न-पत्र
2. प्रायोगिक परीक्षा (आन्तरिक एवं वाह्य) रू0 1000/-प्रति प्रश्न-पत्र
3. आंतरिक परीक्षा (मिड सेमेस्टर/प्रोजेक्ट/ प्रजेन्टेशन/मौखिकी आदि रू0 250/- प्रति प्रश्न-पत्र

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here