हुनर हाट- देश भर के शिल्पकारों, कारीगरों, दस्तकारों के हस्तनिर्मित उत्पादों की लगेगी प्रदर्शनी

0
71
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दिनांक 23 जनवरी, 2021 को अवध शिल्प ग्राम, लखनऊ में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन करेंगे। ‘हुनर हाट’ का आयोजन 04 फरवरी, 2021 तक किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि ‘हुनर हाट’ में आत्मनिर्भर भारत तथा ‘वोकल फॉर लोकल’ की थीम के साथ क्राफ्ट, क्यूजिन और कल्चर को सम्मिलित किया गया है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन ‘मेक इन इण्डिया’, स्टैण्ड अप इण्डिया’ और स्टार्ट अप के उद्देश्य को पूर्ण करने में सहायक होगा।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘हुनर हाट’ में देश भर के शिल्पकारों, कारीगरों, दस्तकारों के हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस वर्ष प्रदेश सरकार की ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना को इस आयोजन से जोड़ा गया है। इसके अन्तर्गत ओ0डी0ओ0पी0 प्रदर्शनी में राज्य के समस्त 75 जनपदों के परम्परागत हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि लखनऊ में आयोजित ‘हुनर हाट’ में उत्तर प्रदेश सहित असम, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, तेलंगाना, कर्नाटक, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से आए हुनर के उस्ताद प्रतिभाग करेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘हुनर हाट’ का उद्देश्य प्रतिभाशाली कलाकारों को प्लेटफार्म उपलब्ध कराना, भारतीय कारीगरों और शिल्पकारों के विश्वसनीय ब्राण्ड का निर्माण, भारतीय धरोहर को बढ़ावा देने वाले कारीगरों व शिल्पकारों की उन्नति तथा शिल्पकारों और कारीगरों को सशक्त बनाते हुए उन्हें लघु उद्यमी के रूप में विकसित करना है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here