बजट 2021- किसानों के लिए आएंगे अच्छे दिन, मोदी सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान…

0
96
.

नई दिल्ली। किसानों के अच्छे दिन लाने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार आने वाले बजट में कई बड़े ऐलान कर सकती है. दरअसल, मौजूदा समय में कृषि कानूनों को लेकर किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए केंद्र सरकार यह कदम उठा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार सोलर पंप स्कीम का विस्तार करने के साथ ही आर्थिक मदद की राशि में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने और उनकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार बजट में PM-KUSUM स्कीम का दायरा बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. सरकार देशभर के करीब 20 लाख किसानों को आर्थिक मदद देने का लक्ष्य बनाया है जिसके तहत सब्सिडी की राशि में 30 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. किसानों को सरकार की ओर से प्लांट के लिए कर्ज पर ब्याज छूट भी दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम-कुसुम स्कीम के बजट में Renewable Energy मंत्रालय ने 20-25 फीसदी बढ़ोतरी की सिफारिश भी की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार आगामी बजट में किसानों के लिए इन्सेंटिव का भी ऐलान कर सकती है. साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि MSP के ऊपर निर्भरता घटाने के लिए क्रॉप डाइवर्सिफिकेशन के लिए भी घोषणा बजट में हो सकती है. सरकार वैकल्पिक फसल पर प्रति एकड़ 7,000 रुपये के साथ बुआई पर 2000 रुपये और तैयार फसल पर 5,000 रुपये इन्सेंटिव का ऐलान हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के इस कदम से पश्चिमी यूपी, पंजाब और हरियाणा के किसानों को काफी फायदा होने की उम्मीद है.

फरवरी 2019 में हुई थी पीएम कुसुम योजना की शुरुआत  

मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में पीएम कुसुम योजना की शुरुआत की थी, जिसके लिए 34,422 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. आम बजट 2018-19 में कुसुम योजना की घोषणा तत्कालीन केंद्र सरकार ने किया था. तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुसुम योजना का ऐलान किया था. बिजली संकट से जूझ रहे इलाकों को ध्यान में रखकर सरकार ने इस योजना को शुरू किया था. पीएम कुसुम योजना के जरिए किसान अपनी जमीन पर लगे सोलर पैनल के जरिए बनने वाली बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं.

Source link

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here