5G Technology: भारतीय टेलीकॉम मार्केट में जल्द होगी 5G टेक्नोलॉजी की एंट्री..

0
237
.

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा है कि भारत के टेलीकॉम मार्केट में 5G टेक्नोलॉजी की जल्द एंट्री होगी. उनका कहना है कि हमारा देश 5G टेक्नोलॉजी में काफी आगे चल रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान जिला न्यायालयों, उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय द्वारा 50 लाख मामलों की सुनवाई डिजिटल माध्यम से हुई है.

शीर्ष कंपनियों ने  मोबाइल फोन और कलपुर्जों का उत्पादन करने के लिए किया आवेदन: रवि शंकर प्रसाद
उनका कहना है कि महामारी के दौरान हम प्रोडक्शन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) लेकर आए. वहीं शीर्ष कंपनियों ने आने वाले 5 वर्षों में 10 लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन और कलपुर्जों का उत्पादन करने के लिए आवेदन किया है. इसके अलावा इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान 8-9 कारखानों को चीन से भारत में स्थानांतरित किया गया था.

एयरटेल ने 5जी रेडी नेटवर्क की घोषणा की

वहीं दूसरी ओर भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने एक प्रमुख उपलब्धि की घोषणा करते हुए बताया कि यह हैदराबाद शहर में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर लाइव 5जी सेवा (5G Services) का सफलतापूर्वक प्रदर्शन और आयोजन करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है. एयरटेल ने अपने मौजूदा लिबरालाइज्ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंडअलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया. अपनी तरह के पहले डायनैमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का उपयोग करते हुए, एयरटेल ने उसी स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5जी और 4जी को समवर्ती रूप से संचालित किया. इस प्रदर्शन ने सभी डोमेन – रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5जी तत्परता को सशक्त रूप से मान्य किया है.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here