Union Budget 2021: बजट में दानदाताओं के लिए मोदी सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान…

0
269
.

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट संसद में 1 फरवरी 2021 को पेश किया जाना है। इस बजट में मोदी सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार (Modi Government) देशहित और सामाजिक कार्यों के लिए दान को बढ़ावा देना चाहती है और यही वजह है कि केंद्र सरकार बजट में डोनेशन को लेकर यह कदम उठा सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगामी बजट में नई टैक्स व्यवस्था के तहत डोनेशन के ऊपर टैक्स छूट का ऐलान हो सकता है. बता दें कि पिछले साल बजट में टैक्सपेयर्स के लिए कम टैक्स दरों वाली स्लैब की घोषणा की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम नेशनल रिलीफ फंड और पीएम केयर्स में 100 फीसदी टैक्स छूट की घोषणा हो सकती है.

आयकरदाताओं को 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में बड़ी राहत मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार नए और पुराने टैक्स सिस्टम में बदलाव करने की घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से इनकम टैक्स में टैक्सपेयर्स को 50,000-80,000 रुपये तक राहत दिया जा सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि नए टैक्स सिस्टम को आयकरदाताओं के लिए और आकर्षक बनाने की बात भी चल रही है.

पुराने टैक्स सिस्टम में स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी का ऐलान संभव

मोदी सरकार करदाताओं को ज्यादा छूट देने के लिए नए टैक्स सिस्टम में बदलाव कर सकती है. वहीं दूसरी ओर पुराने टैक्स सिस्टम में स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में स्टैंडर्ड डिडक्शन 50,000 रुपये है. इसके अलावा आगामी बजट में होम लोन के ऊपर भी टैक्स छूट बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट की तैयारियों के दौरान इन प्रस्तावों पर चर्चा हुई है और अब यह देखना होगा कि इसको लेकर सरकार बजट में क्या ऐलान करने जा रही है.

Source link

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here