भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर तनाव कम होना बहुत आवश्यक, सैन्‍य टकराव पूरी दुनिया के लिए होगा विनाशकारी : UN प्रमुख

0
71
.

वर्ल्ड डेस्क. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने कहा है कि यह ‘‘बहुत ही आवश्यक” है कि भारत और पाकिस्तान (Confrontation between India and Pakistan) साथ आएं तथा अपनी समस्याओं पर गंभीरता से बात करें. गुतारेस ने कहा कि दोनों देशों के बीच किसी प्रकार का सैन्य टकराव (Military confrontation) उनके लिए तथा पूरी दुनिया के लिए ‘‘विनाशकारी” होगा.

यूएन  प्रमुख ने कहा, ‘‘मैंने जो वक्तव्य में कहा, दुर्भाग्य से वही बात मैं आज कह सकता हूं. मेरा मानना है कि तनाव कम होना, नियंत्रण रेखा पर तनाव कम होना बहुत ही आवश्यक है.” गुतारेस कश्मीर में बने हालात को लेकर भारत तथा पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव के संबंध में पाकिस्तान के पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे.

पत्रकार ने गुतारस द्वारा अगस्त 2019 में दिए गए एक वक्तव्य का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर के हालात के संदर्भ में अधिकतम संयम बरतने की अपील की थी. गुतारेस ने गुरुवार को  संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मेरा खयाल है कि यह बहुत ही आवश्यक है कि दोनों देश एक साथ आएं और अपनी समस्याओं पर गहराई से बात करें. मेरा खयाल है कि जिनका भी आपने जिक्र किया है उन सभी क्षेत्रों में मानवाधिकारों का पूरा सम्मान हो.

उन्होंने कहा, ‘‘अब चीजें सही दिशा में बढ़ रही हैं. हमारे कार्यालय हमेशा उपलब्ध हैं और हम कहना चाहते हैं कि ऐसी समस्याएं जिनका कोई सैन्य समाधान नहीं है उनके शांतिपूर्ण समाधान इनके माध्यम से निकाले जाएं. भारत और पाकिस्तान के संदर्भ में यह साफ है कि दोनों के बीच कोई भी सैन्य टकराव दोनों देशों तथा पूरी दुनिया के लिए विनाशकारी होगा.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here