Maharashtra: पुणे महानगर पालिका आज पेश करेगी अपना बजट, राजस्व में 50% से ज्यादा की कमी आई है…

0
61
.

पुणे. पुणे महानगरपालिका (PMC) शुक्रवार को अपना बजट पेश करने जा रही है। कोरोना महामारी (Corona Outbreak ) और लॉकडाउन (Lock down) की वजह से इस बार पीएमसी के राजस्व में महज 3285 करोड रुपये आए हैं। इसमें से तकरीबन 2993 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

ऐसे में पीएमसी के पास जनता की समस्याओं को हल करने और नई योजनाओं को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की उपलब्धता नहीं है। पीएमसी को महज 250 से 300 करोड रुपए में ही इस बार का बजट पेश करना है। यह बजट आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पीएमसी के कमिश्नर विक्रम कुमार पेश करेंगे।

फंड की कमी बनेगी परेशानी

पैसों की तंगी की वजह से इस बार के बजट में पीएमसी के कमिश्नर किस प्रकार से संतुलन बनाएंगे। यह देखना काफी दिलचस्प होगा। पीएमसी की स्थाई समिति ने इस बार 7300 करोड रुपये के बजट को मंजूरी दी थी, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने इस पर पानी फेर दिया। इसकी वजह से आय के सभी स्रोत कई महीनों तक बंद हो गए थे।

ऐसे में मनपा ने राजस्व के लिए जो आकलन किया था वह पूरा नहीं हो सका। इस बार पीएमसी ने राज्य सरकार से केवल इनकम टैक्स और जीएसटी से आने वाली निश्चित आमदनी को ही जारी रखा था।

45 फीसदी राजस्व मिला

पुणे महानगर पालिका ने इस बार जितने राजस्व का अनुमान लगाया था। उसमें से महज 45 फ़ीसदी ही उन्हें मिल पाया है। बीते 10 महीनों में मनपा की तिजोरी कोरोना महामारी की वजह से सिर्फ खाली ही हुई है। हालांकि मार्च के आखिर तक 200 से 300 करोड रुपए की वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Source link

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here