यूपी- सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालयों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करायें- भूपेन्द्र सिंह

0
70
.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत 42000 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, जिन्हें शीघ्र ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को हस्तांतरित किया जाये। कचरा एवं प्लास्टिक कचरा प्रबन्धन हेतु गांव में ग्राम सभा की जमीन पर कचरा एकत्रीकरण कर उसका समुचित निस्तारण कराया जाये।

यह निर्देश पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी आज लोहिया भवन स्थित पंचायतीराज निदेशालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्यों को समयानुसार किया जाय। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में किये गये विकास कार्यों को सार्वजनिक स्थलों पर वाल राइटिंग भी कराया जाना चाहिए।

समीक्षा के दौरान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, पंचायत भवन निर्माण, गरीब कल्याण रोजगार अभियान, अन्त्येष्टि स्थल निर्माण की मण्डलवार समीक्षा की गयी। मंत्री जी द्वारा निर्देशित किया गया कि समस्त उप निदेशक पंचायत आगामी 15 कार्य दिवसों में समस्त अन्त्येष्टि स्थलों का स्वयं भ्रमण कर ले एवं शीघ्र ही कार्य पूर्ण करायें। सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालयों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाय। श्री चैधरी ने बैठक में कहा कि कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने में विभाग के समस्त स्तर के लोगों ने भरपूर सहयोग प्रदान किया है।

पंचायतीराज राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी ने बैठक में कहा कि पंचायतीराज विभाग द्वारा सराहनीय कार्य कर पुरस्कार प्राप्त किये जा रहे हैं, जो हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। बैठक में अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, निदेशक किंजल सिंह सहित प्रदेश के समस्त पंचायतीराज के उपनिदेशक जूम के माध्यम से समीक्षा बैठक से जुड़े रहे।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here