IND vs ENG Test Series: विराट कोहली (Virat Kohli) के पास धोनी-पोंटिंग को पीछे छोड़ने का मौका…

0
60
.

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपक मैदान में 5 फरवरी से खेला जाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ने का मौका है. पिछले साल शतक जड़ने में असफल रहे कोहली इस टेस्ट सीरीज में कप्तानी के साथ बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाना चाहेंगे.

भारत को तीन आईसीसी खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में भारतीय सरजमीं में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने भारतीय धरती पर 20 टेस्ट मैच जीते हैं. अगर कोहली इस सीरीज में दो और टेस्ट जीत लेते हैं तो धोनी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. बता दें कि धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 मुकाबलों में 27 जीत हासिल की है जबकि कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 56 में से 33 मैच जीते हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी हैं.

इसके अलावा पहले टेस्ट में सिर्फ 14 रन बनाते ही कोहली वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे. कोहली (Virat Kohli) ने बतौर कप्तान अब तक करीब 61 की औसत 5220 रन बनाए हैं. उनसे आगे सिर्फ ग्रीम स्मिथ (8,659), एलन बॉर्डर (6,623), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) (6,542) और क्लाइव लॉयड (5333) हैं.

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का तोड़ेंगे रिकार्ड चेन्नई में अगर कोहली शतक बनाते हैं, तो वे बतौर कप्तान सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक लगाने के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. विराट कोहली (Virat Kohli) और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नाम फिलहाल 41-41 इंटरनेशनल शतक हैं. कोहली ने ये शतक 188 मैचों में कप्तानी करते हुए बनाए हैं. रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने 324 मैचों में कप्तानी करते हुए इतने शतक लगाए थे. कोहली (Virat Kohli) एक शतक लगाते ही पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे.

इसके अलावा कोहली (Virat Kohli) के नाम अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक दर्ज है. उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100) और पोंटिंग (71) हैं. इंग्लैंड के खिलाफ भारत को चार टेस्ट, पांच टी20 और तीन वनडे मुकाबले खेलने हैं. उम्मीद है कि कोहली दो शतक और लगाकर पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here